Exit Poll Results 2023: राजस्थान, मध्य प्रदेश में Exit Poll बंटे, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में कांग्रेस को बढ़त

Elections Exit Poll Results Today
Elections Exit Poll Results Today

Exit Poll Results 2023: एग्जिट पोल में गुरुवार को पांच में से तीन राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजों पर असहमति जताई गई, जबकि मोटे तौर पर इस बात पर सहमति जताई गई कि तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को बढ़त मिली हुई है। मतभेद मुख्य रूप से मध्य प्रदेश और राजस्थान पर और कुछ हद तक मिजोरम पर था।

लोगों ने सेमीफ़ाइनल के रूप में देखा

रविवार को आने वाले नतीजों से पता चलता है कि सर्वेक्षण क्या अनुमान लगा रहे हैं – यदि पिछले अनुभव के आधार पर देखा जाए तो यह बड़ा है – मतदान का यह दौर, जिसे कई लोगों ने सेमीफ़ाइनल के रूप में देखा है, दोनों पक्षों के पास यह दावा करने के लिए पर्याप्त मौका होगा कि उनके पास आगे बढ़ने की गति है। 2024 में लोकसभा चुनाव।

कांग्रेस साधारण बहुमत जीत लेगी Exit Poll Results 2023

यहां विश्लेषण किए गए छह सर्वेक्षणों में से दो ने भाजपा को मध्य प्रदेश में निर्णायक जनादेश दिया, एक ने सुझाव दिया कि भाजपा दूसरा यह कि कांग्रेस साधारण बहुमत जीत लेगी और दो अन्य ने कांग्रेस को करीबी मुकाबले में थोड़ा आगे कर दिया, जिससे त्रिशंकु विधानसभा की संभावना पैदा हो सकती है।

राजस्थान पर, दो सर्वेक्षणों ने भाजपा को स्पष्ट बहुमत दिया, एक ने कांग्रेस को बहुमत दिया और बाकी ने बहुत करीबी मुकाबले का अनुमान लगाया। इनमें से भी दो ने बीजेपी को और एक ने कांग्रेस को आगे रखा।

मिजोरम में पहले त्रिशंकु सदन की संभावना

तेलंगाना पर, सभी सर्वेक्षण इस बात पर सहमत थे कि कांग्रेस शीर्ष स्थिति में है, हालांकि कुछ मामलों में अनुमानित सीटों की सीमा के निचले सिरे से पार्टी बहुमत से दूर रह सकती है। यदि सर्वेक्षण सही साबित हुए, तो बीआरएस एक दशक पहले अपनी स्थापना के बाद पहली बार राज्य में कार्यालय से बाहर हो जाएगा।

इसी तरह, छत्तीसगढ़ में सभी सर्वेक्षणों में कांग्रेस को आगे दिखाया गया है, हालांकि कुछ महीने पहले की अपेक्षा से कहीं अधिक कड़ी प्रतिस्पर्धा में। चाणक्य द्वारा किए गए केवल एक सर्वेक्षण में 90 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस को स्पष्ट जनादेश दिया गया।

कांग्रेस दौड़ में तीसरे स्थान पर Exit Poll Results 2023

मिज़ोरम में, सर्वेक्षण में इस बात पर असहमति थी कि सरकार बनाने की दौड़ में मिज़ो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) या ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) आगे थी, लेकिन सभी इस बात पर सहमत थे कि कांग्रेस दौड़ में तीसरे स्थान पर थी। यदि नतीजे त्रिशंकु सदन लाते हैं तो यह राज्य के लिए पहली बार होगा।