PG Reserves 3 bills for President’s Consideration: पंजाब के राज्यपाल ने राष्ट्रपति के विचार के लिए 3 विधेयक सुरक्षित रखे

BSF Recommendation on Drug Criminals should be Accepted
BSF Recommendation on Drug Criminals should be Accepted

PG Reserves 3 bills for President’s Consideration: सुप्रीम कोर्ट की इस टिप्पणी के लगभग एक महीने बाद कि एक राज्यपाल प्रमुख विधेयकों पर नहीं बैठ सकता, पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने बुधवार को इस साल जून में पंजाब विधानसभा द्वारा पारित तीन विधेयकों को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के विचार के लिए आरक्षित कर दिया। तीन लंबित विधेयक हैं सिख गुरुद्वारा (संशोधन) विधेयक, 2023, पंजाब विश्वविद्यालय कानून (संशोधन) विधेयक, 2023 और पंजाब पुलिस (संशोधन) विधेयक, 2023।

नियुक्ति के दौरान अपनाई गई प्रक्रिया PG Reserves 3 bills for President’s Consideration

पंजाब विश्वविद्यालय कानून (संशोधन) विधेयक, 2023 राज्य विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति के रूप में राज्यपाल की जगह मुख्यमंत्री को नियुक्त करने से संबंधित है। आप सरकार का यह कदम बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज (बीएफयूएचएस) और पंजाब एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी (पीएयू) के वीसी की नियुक्ति के दौरान अपनाई गई प्रक्रियाओं पर राज्यपाल की आपत्तियों के बाद आया है।

पवित्र गुरबानी को प्रसारण के अधिकार PG Reserves 3 bills for President’s Consideration

सिख गुरुद्वारा (संशोधन) विधेयक, 2023 का उद्देश्य सिख गुरुद्वारा अधिनियम 1925 में संशोधन करके अमृतसर के स्वर्ण मंदिर से गुरबानी का मुफ्त प्रसारण प्रदान करना है। विधानसभा में विधेयक पेश करते समय सीएम भगवंत मान ने कहा था कि इसका उद्देश्य इसका उद्देश्य “पवित्र गुरबानी को प्रसारण के अधिकार पर एक विशेष परिवार के अनुचित नियंत्रण से मुक्त कराना था।”