उत्तर भारत घने कोहरे की चपेट में है, यात्रा और दैनिक जीवन में पड़ रहा असर: No Relief from the Bitter Cold

Cold Wave Intensifies in Haryana-Punjab
Cold Wave Intensifies in Haryana-Punjab

No Relief from the Bitter Cold: दिल्ली और उत्तर प्रदेश सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में मंगलवार सुबह कोहरा छाया रहा, जिससे दैनिक जीवन अस्त-व्यस्त हो गया और दृश्यता प्रभावित हुई। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में दृश्यता घटकर मात्र 50 मीटर रह गई, जबकि राजस्थान, बिहार, हरियाणा-चंडीगढ़, मध्य प्रदेश और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में 50 से 200 मीटर तक की दृश्यता के साथ घना कोहरा छाया रहा। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज सुबह घना कोहरा छाया रहा और सुबह साढ़े पांच बजे दृश्यता घटकर 50 मीटर रह गई।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

उत्तर भारत में कोहरे की स्थिति

“कोहरे की स्थिति देखी गई (आज 0530 IST पर): उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बहुत घना कोहरा (दृश्यता <50 मीटर); राजस्थान, बिहार, हरियाणा-चंडीगढ़, मध्य के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा (दृश्यता 50-200 मीटर) प्रदेश, ओडिशा।” मौसम विभाग ने कहा. 8 जनवरी को दिल्ली में अधिकतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी के सफदरजंग में न्यूनतम तापमान 7.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि लोधी रोड पर न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आईएमडी द्वारा शेयर किया गया पोस्ट No Relief from the Bitter Cold

उत्तर प्रदेश के मथुरा के दृश्यों में सुबह-सुबह कोहरे की मोटी परत दिखाई दी। दृश्यता दर्ज की गई (आज सुबह 0530 बजे IST पर) (मीटर में): उत्तर प्रदेश: बरेली, वाराणसी (बाबतपुर) और गोरखपुर -25 प्रत्येक; झाँसी, लखनऊ और वाराणसी -50 प्रत्येक, सुल्तानपुर -500; राजस्थान: जैसलमेर -50, चुरू और कोटा -200 प्रत्येक, जयपुर -500; बिहार: पूर्णिया -50, गया -200; हरियाणा-चंडीगढ़: अंबाला और चंडीगढ़ -200 प्रत्येक; मध्य प्रदेश: ग्वालियर -200; ओडिशा: चांदबली -200।” आईएमडी ने एक्स पर पोस्ट किया।

आईएमडी ने घने कोहरे और शीत लहर की चेतावनी जारी की

उत्तर प्रदेश में बरेली, वाराणसी, गोरखपुर, झाँसी और लखनऊ और राजस्थान में जयपुर जैसे शहर 50 मीटर से कम दृश्यता से जूझ रहे हैं। ओडिशा के चांदबाली और मध्य प्रदेश के ग्वालियर में भी घने कोहरे का सामना करना पड़ रहा है, जिससे सुबह की गतिविधियां बाधित हो रही हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आने वाले दिनों के लिए घने कोहरे और शीत लहर की चेतावनी जारी की है।

घना कोहरा छाए रहने का अनुमान No Relief from the Bitter Cold

पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, मिजोरम के कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाए रहने का अनुमान है। और त्रिपुरा. पंजाब के कुछ हिस्सों में 9 जनवरी को कोल्ड डे से लेकर सीवियर-कोल्ड डे की स्थिति जारी रहने और उसके बाद कम होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि 9 और 10 जनवरी को राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में इसी तरह की स्थिति होने की उम्मीद है।

कई राज्यों में न्यूनतम तापमान सामान्य से ऊपर है

उत्तर में, बिहार, मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल जैसे कई राज्यों में न्यूनतम तापमान सामान्य से काफी ऊपर है, जो सामान्य से 3.1 डिग्री सेल्सियस से लेकर 5.0 डिग्री सेल्सियस तक अधिक है। यह गर्मी, संभवतः दक्षिण की ओर बढ़ने वाली पछुआ हवाओं के कारण, एक धुंधला कोहरा पैदा करती है जो इस क्षेत्र को घेर लेती है, जिससे यात्रा और दैनिक जीवन बाधित हो जाता है।

सबसे अधिक तापमान दर्ज किया

इस बीच, कोंकण और गोवा में अधिकतम तापमान बढ़ रहा है, कुछ स्थानों पर तापमान सामान्य से 5.1 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक दर्ज किया गया है। यहां तक कि असम और मेघालय जैसे राज्यों में भी सुबह सामान्य से अधिक गर्म हो रही है। आईएमडी के अनुसार, उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में 9-10 जनवरी के बीच गरज और ओलावृष्टि के साथ ताजा बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद