Forms will be Filled From Today: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से चूके विद्यार्थियों को बड़ी राहत, आज से पीएसईबी का आदेश-स्कूलों में भरे जाएंगे फॉर्म

Forms will be Filled From Today
Forms will be Filled From Today

Forms will be Filled From Today: पीएसईबी (पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड) ने उन विद्यार्थियों को बड़ी राहत प्रदान की है जो ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से चूके गए थे। 9वीं से 12वीं कक्षा तक के जिन विद्यार्थियों ने अभी तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कंटीन्यूएशन फॉर्म नहीं भर पाए हैं। ऐेसे विद्यार्थियों के फॉर्म अब स्कूल स्तर पर ही भरे जाएंगे।
स्कूल स्तर पर रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन पोर्टल 17 नवंबर से खुलेगा। इसमें स्कूल प्रबंधक विद्यार्थियों की जो फ़ीस बनती है उस फ़ीस के साथ प्रति विद्यार्थी पांच हजार रुपये जुर्माना चुकाना पड़ेगा। इस संबंधी पीएसईबी की अकादमिक शाखा के उपसचिव ने आदेश जारी किए हैं। बोर्ड मैनेजमेंट ने साफ किया है कि इसके बाद किसी को कोई मौका नहीं दिया जाएगा।

विद्यार्थियों के भविष्य के लिए एक मौका

पीएसईबी मैनेजमेंट के यह ध्यान में आया था कि राज्य के 23 जिलों में कई स्कूल ने विद्यार्थियों के अभी तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। इस तरह के केस काफी संख्या में बोर्ड मुख्यालय में पहुंच रहे थे। ऐसे में विद्यार्थियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए बोर्ड मैनेजमेंट ने रजिस्ट्रेशन करने के लिए एक मौका देने का फैसला लिया है।

17 से 24 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन

किसी भी स्कूल में कोई विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन से चूक न जाए इसलिए बोर्ड ने आदेश की कॉपी सभी स्कूलों को पहले ही भेज दी गई है। सभी स्कूलों में 17 से 24 नवंबर तक एक ही समय में रजिस्ट्रेशन के लिए विंडो खुलेगी। इस समय अवधि में भी अगर किसी विद्यार्थी का रजिस्ट्रेशन रह जाता है तो उसके लिए स्कूल प्रिंसिपल व कर्मचारी की जिम्मेदारी होगी क्योंकि ऐसे विद्यार्थियों को रिवाइज्ड शेड्यूल के बाद ऑनलाइन एंट्री रजिस्ट्रेशन करने का कोई और मौका नहीं दिया जाएगा।

याद रहे पीएसईबी अब सीबीएसई व आईसीएसई की तर्ज पर काम कर रहा है। ऐसे में बोर्ड ने सेशन शुरू करवाने से लेकर परीक्षाएं आयोजित करने तक शेड्यूल बना रखा है। उसी के मुताबिक ही यह सारी प्रक्रिया चल रही है।