Manual Drilling Inside Uttarkashi Tunnel: 41 श्रमिकों को बचाने के लिए ध्वस्त उत्तरकाशी सुरंग के अंदर मैनुअल ड्रिलिंग

Manual Drilling Inside Uttarkashi Tunnel
Manual Drilling Inside Uttarkashi Tunnel

Manual Drilling Inside Uttarkashi Tunnel: उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सिल्कयारा सुरंग में फंसे 41 श्रमिकों को बचाने के लिए अंदर की गई मैनुअल ड्रिलिंग का पहला दृश्य मंगलवार जारी किया गया। जबकि मैनुअल ड्रिलिंग चल रही है, पाइप को धकेलने के लिए बरमा मशीन का उपयोग किया जा रहा है।

अब तक लगभग दो मीटर की मैनुअल ड्रिलिंग पूरी हो चुकी है। 41 श्रमिकों को बचाने में मदद के लिए बुलाए गए रैट-होल खनन विशेषज्ञों ने सोमवार को मलबे के माध्यम से मैन्युअल ड्रिलिंग शुरू की। इसके साथ ही, सुरंग के ऊपर से ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग आवश्यक 86 मीटर में से 36 मीटर की गहराई तक पहुंच गई है।

मैनुअल ड्रिलिंग और खुदाई

बारह रैट-होल खनन विशेषज्ञ उत्तराखंड के चार धाम मार्ग पर निर्माणाधीन सुरंग के ढह गए हिस्से के अंतिम 10 या 12 मीटर के मलबे के माध्यम से क्षैतिज रूप से मैनुअल ड्रिलिंग और खुदाई में शामिल हैं। यह ड्रिलिंग पहले एक विशाल बरमा मशीन द्वारा की जा रही थी जो शुक्रवार को मलबे में फंस गई, जिससे अधिकारियों को वैकल्पिक विकल्प – सुरंग के ऊपर से नीचे ड्रिलिंग – पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर होना पड़ा। आवश्यक 86-मीटर ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग का लगभग 40 प्रतिशत अब पूरा हो चुका है।

मैन्युअल दृष्टिकोण के माध्यम से नियंत्रित किया

मलबे के माध्यम से क्षैतिज विकल्प के लिए, अधिकारियों ने निर्णय लिया कि अंतिम खंड को मैनुअल दृष्टिकोण के माध्यम से नियंत्रित किया जाएगा जिसमें व्यक्तिगत कर्मचारी लोहे के गार्डर जैसी बाधाओं से निपटने के लिए ड्रिल के साथ-साथ गैस-कटर के साथ भागने के मार्ग में जाएंगे। सोमवार शाम तक, फंसे हुए बरमा के आखिरी टुकड़े को टुकड़े-टुकड़े कर दिया गया था और एक स्टील पाइप को आंशिक रूप से पूर्ण निकास मार्ग में डाला गया था।

शुरू हुई ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग Manual Drilling Inside Uttarkashi Tunnel

दिल्ली में, राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के सदस्य लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) सैयद अता हसनैन ने कहा कि रविवार से शुरू हुई ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग पहले ही 36 मीटर की गहराई तक पहुंच चुकी है। बचावकर्ताओं को उम्मीद है कि जब यह एक मीटर चौड़ी शाफ्ट नीचे सुरंग के शीर्ष से टूट जाएगी, तो गुरुवार तक श्रमिकों को बाहर निकाल लिया जाएगा। पास के बिंदु से ड्रिल किया जा रहा एक और आठ इंच चौड़ा शाफ्ट लगभग 75 मीटर नीचे तक पहुंच गया है।

कोई गंभीर भूवैज्ञानिक बाधाएं नहीं

एनडीएमए के सदस्य और सिल्क्यारा के अधिकारियों ने कहा कि यह जांच, जिसके फंसे हुए श्रमिकों के लिए आपूर्ति लाइन के रूप में भी काम करने की उम्मीद है, ने संकेत दिया है कि इस बिंदु तक मुख्य शाफ्ट के लिए कोई गंभीर भूवैज्ञानिक बाधाएं नहीं थीं। अधिकारियों ने कहा, हालांकि, ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग में भूमिगत कुछ पानी मिला और “डीवाटरिंग” किया गया। लेकिन इससे ऑपरेशन पर कोई खास असर नहीं पड़ा।

तकनीक में विशेषज्ञ टीमों को बुलाया

बचाव अभियान में शामिल दो निजी कंपनियों द्वारा चूहे-छेद खनन की तकनीक में विशेषज्ञ सात और पांच पुरुषों की दो टीमों को बुलाया गया था। रैट-होल खनन एक विवादास्पद और खतरनाक प्रक्रिया है जिसमें छोटे समूहों में खनिक छोटी मात्रा में कोयला निकालने के लिए संकीर्ण बिलों में जाते हैं।

दो या तीन की टीमों में विभाजित Manual Drilling Inside Uttarkashi Tunnel

उत्तराखंड सरकार के नोडल अधिकारी नीरज खैरवाल ने स्पष्ट किया कि साइट पर लाए गए लोग चूहे-छेद खनिक नहीं थे, बल्कि तकनीक में विशेषज्ञ थे। उन्हें दो या तीन की टीमों में विभाजित किए जाने की संभावना है। प्रत्येक टीम संक्षिप्त अवधि के लिए भागने के रास्ते में बिछाई गई स्टील की ढलान में जाएगी।