Chief Minister Tirth Yatra Scheme Started: तीर्थयात्रा करने के इच्छुक निवासियों को मुफ्त यात्रा, आवास और अन्य सुविधाओं के लिए मुख्यमंत्री तीरथ यात्रा योजना शुरू

Chief Minister Tirth Yatra Scheme Started
Chief Minister Tirth Yatra Scheme Started

Chief Minister Tirth Yatra Scheme Started: पंजाब के मुख्यमंत्री (सीएम) भगवंत मान ने सोमवार को देश के विभिन्न स्थानों की तीर्थयात्रा करने के इच्छुक निवासियों को मुफ्त यात्रा, आवास और अन्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री तीरथ यात्रा योजना शुरू की।

₹40 करोड़ की योजना

सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक की जयंती पर शुरू की गई ₹40 करोड़ की इस योजना के तहत, तीर्थयात्री नांदेड़ में हजूर साहिब, पटना साहिब, आनंदपुर साहिब, तलवंडी साबो, वाराणसी, मथुरा, वृंदावन जैसे धार्मिक स्थानों की यात्रा कर सकेंगे। , माता नैना देवी मंदिर, चिंतपूर्णी, अजमेर शरीफ सहित अन्य स्थानों पर वातानुकूलित (एसी) ट्रेनों और बसों में निःशुल्क।

आपात स्थिति से निपटने के लिए एक टीम

तीर्थयात्रियों को भोजन, स्थानीय यात्रा, स्वागत किट और एसी आवास जैसी सुविधाएं भी मुफ्त प्रदान की जाएंगी। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए डॉक्टरों, स्वयंसेवकों और अधिकारियों की एक टीम उनके साथ यात्रा करेगी।

75 वर्ष से अधिक आयु वालों को अनुमति

पंजाब के सभी निवासी इस योजना का लाभ उठाने के पात्र हैं और तीर्थयात्रियों का चयन संबंधित उपायुक्तों द्वारा किया जाएगा। 75 वर्ष से अधिक आयु वालों को युवा परिचारक लाने की अनुमति होगी। आम आदमी पार्टी (आप) सुप्रीमो और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा की मौजूदगी में इस योजना की आधिकारिक तौर पर संगरूर के धूरी से शुरुआत की गई।यहां सभा को संबोधित करते हुए सीएम मान ने कहा कि राज्य सरकार ने उन तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए यह योजना शुरू की है जो वित्तीय बाधाओं और अन्य कारणों से इन पवित्र स्थानों पर जाने में असमर्थ हैं।

तीर्थयात्री इस सुविधा का लाभ Chief Minister Tirth Yatra Scheme Started

उन्होंने कहा कि अगले तीन महीनों में 50,000 से अधिक तीर्थयात्री इस सुविधा का लाभ उठाएंगे, उन्होंने कहा कि 13,000 लोग ट्रेनों में यात्रा करेंगे, 13 ट्रेनें हर आठ दिन में 1,000 यात्रियों को ले जाएंगी। शेष लोग बसों में यात्रा करेंगे, हर दिन 10 बसें रवाना होंगी, जिनमें से प्रत्येक में 43 लोग होंगे।

गुरु नानक की शिक्षाओं और दर्शन के अनुरूप

सीएम ने कहा कि यह योजना गुरु नानक की शिक्षाओं और दर्शन के अनुरूप है जिन्होंने सार्वभौमिक प्रेम, भाईचारे और शांति का उपदेश दिया। उन्होंने आगे कहा, ”पंजाब की धरती बहुत उपजाऊ है, यहां कुछ भी उग सकता है लेकिन नफरत के बीज नहीं उग सकते।” सीएमने कहा कि यह योजना सबसे पहले दिल्ली सरकार ने शुरू की थी और फिर इसे पंजाब में दोहराया गया।

80% लाभार्थी महिलाएं और वरिष्ठ नागरिक

कार्यक्रम में बोलते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले 75 सालों में किसी भी सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए ऐसी कोई योजना शुरू नहीं की थी। “अब तक दिल्ली में 80,000 से अधिक लोग इस योजना का लाभ उठा चुके हैं। लगभग 80% लाभार्थी महिलाएं और वरिष्ठ नागरिक हैं, ”उन्होंने कहा। Chief Minister Tirth Yatra Scheme Started

तीर्थयात्रियों का पहला जत्था नांदेड़ के लिए रवाना

इस बीच, तीर्थयात्रियों का पहला जत्था दोपहर के आसपास अमृतसर रेलवे स्टेशन से महाराष्ट्र के नांदेड़ स्थित हजूर साहिब के लिए रवाना हुआ। केजरीवाल ने अपने संबोधन के दौरान कहा, अमृतसर से लगभग 300 तीर्थयात्री, जालंधर से 200 और धूरी से 500 तीर्थयात्री इस ट्रेन में थे। पहले जत्थे को पंजाब के मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ और कुलदीप सिंह धालीवाल ने गुरु नानक देव विश्वविद्यालय के परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जहां से उन्हें बसों में अमृतसर स्टेशन ले जाया गया। सीएम मान ने धूरी रेलवे स्टेशन पर नांदेड़ जाने वाले तीर्थयात्रियों को विदा किया।