अयोध्या के भक्तों के लिए ‘मक्की दी रोटी’ और ‘साग’ सहित अन्य व्यंजन का लंगर शामिल: Langar of Punjabi Dishes for the Devotees of Ayodhya

Langar of Punjabi Dishes for the Devotees of Ayodhya
Langar of Punjabi Dishes for the Devotees of Ayodhya

Langar of Punjabi Dishes for the Devotees of Ayodhya: राम मंदिर उद्घाटन के लिए अयोध्या आने वाले भक्तों को पंजाब के पाक व्यंजनों का अनुभव करने का मौका मिलेगा क्योंकि शहर-आधारित समूह, गौरी शंकर सेवा दल, मुफ्त रसोई सेवाएं प्रदान करने के लिए 45 दिनों के लिए धार्मिक शहर में शिविर लगाने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

पंजाबी व्यंजन सहित अन्य व्यंजन शामिल

स्टेशन राम मंदिर से सिर्फ डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर होने के कारण, भक्तों के लिए इस मार्ग पर लंगर की एक श्रृंखला स्थापित की जाएगी। प्रस्ताव में पंजाबी व्यंजन ‘मक्की दी रोटी’, ‘साग’, पराठे और जलेबी, लड्डू आदि सहित अन्य व्यंजन होंगे। समूह ने इस पहल के लिए लगभग ₹2.5 करोड़ का बजट आवंटित किया है।

प्रतिदिन 10,000 भक्तों के आने की उम्मीद Langar of Punjabi Dishes for the Devotees of Ayodhya

समूह का कहना है कि इसका उद्देश्य भक्तों को पौष्टिक भोजन प्रदान करना, सांप्रदायिक सेवा की भावना को बढ़ावा देना और इस अवधि के दौरान अयोध्या आने वाले लोगों के समग्र अनुभव को बढ़ाना है। गौरी शंकर सेवा दल के उपाध्यक्ष विनोद कुमार ने कहा कि उन्हें प्रतिदिन 10,000 भक्तों के आने की उम्मीद है क्योंकि देश भर से लगभग 50 ट्रेनें अयोध्या स्टेशन पर पहुंचेंगी। “बुधवार को स्थानीय प्रशासन के साथ बैठक के बाद, लंगर स्थल को नामित किया गया। स्थानीय अधिकारी हमें पानी, बिजली और शौचालय की सुविधाएं प्रदान करेंगे, ”उन्होंने कहा।

कम से कम 45 दिनों की अवधि के लिए खाना शामिल

सेवा दल के अध्यक्ष शिखर शर्मा ने कहा, “हमारी प्रतिबद्धता में कम से कम 45 दिनों की अवधि के लिए नाश्ता, दोपहर का भोजन, शाम की चाय और रात का खाना परोसना शामिल है। अनुमानित दैनिक लागत 4 से 5 लाख तक होगी। मेनू में मक्की दी रोटी, साग, जलेबी, लड्डू और प्रथा शामिल हैं।

लंगर सेवा का समर्थन करने के लिए उदारतापूर्वक दान

उन्होंने कहा, “हम नकद दान स्वीकार करने से बचते हैं और केवल किराने के सामान के रूप में योगदान का स्वागत करते हैं। चंडीगढ़ और विभिन्न स्थानों से कई लोगों ने इस लंगर सेवा का समर्थन करने के लिए उदारतापूर्वक दान दिया है।

लंगर की मुख्य सामग्री चंडीगढ़ से आएगा Langar of Punjabi Dishes for the Devotees of Ayodhya

इस लंगर के लिए सभी आवश्यक आपूर्ति चंडीगढ़ से पहुंचाई जाएगी। मक्की दी रोटी के लिए आटे जैसी मुख्य सामग्री से लेकर साग के लिए ताजा उपज तक, इस पाक प्रयास में योगदान देने वाला प्रत्येक तत्व चंडीगढ़ से आएगा।

70 सेवादारों की एक समर्पित टीम भक्तों के लिए लंगर तैयार

विनोद कुमार ने कहा, 70 सेवादारों की एक समर्पित टीम भक्तों के लिए लंगर तैयार करेगी और परोसेगी, जिसमें चंडीगढ़ के लगभग 50 स्वयंसेवकों का अतिरिक्त सहयोग होगा, जो पूरे आयोजन के दौरान बारी-बारी से सेवा करेंगे।

प्रारंभिक समारोह 16 जनवरी को शुरू

अयोध्या में पहला समारोह 22 जनवरी को भव्य मंदिर में होना तय है। हालाँकि, प्रारंभिक समारोह 16 जनवरी को शुरू हुए और गर्भगृह में मूर्ति की स्थापना 18 जनवरी को करने की योजना है।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद