जानें फरवरी और माघ के पहले प्रदोष व्रत की डेट, पूजा मुहूर्त और महत्व : February Pradosh Vrat 2024

February Pradosh Vrat 2024

February Pradosh Vrat 2024 : बुधवार को बुध प्रदोष कहा जाता है। इस दिन भगवान महादेव यानी भगवान शिव की विशेष पूजा की जाती है। इस दिन शिव की पूजा करने से पापों का प्रायश्चित होता है और सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। तीव्र बुद्धि और स्वास्थ्य के लिए कुंडली में बुध, बृहस्पति और सूर्य का शुभ और मजबूत होना आवश्यक है।

बुध प्रदोष व्रत की महिमा, ये तीन ग्रह प्रदान करते हैं शुभ फल इस साल माघ माह में बुध प्रदोष व्रत का संयोग बन रहा है। आइए जानते हैं माघ माह 2024 में आने वाले बुध प्रदोष व्रत की तिथि, समय और महत्व।

यह भी पढ़ें-: वनप्लस ने अपने बजट रेंज वाले यूजर्स के लिए एक सस्ता स्मार्टफोन लॉन्च किया : OnePlus Nord N30 SE

फरवरी का पहला प्रदोष व्रत 2024 तिथि

पंचांग के अनुसार माघ महीने के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि 7 फरवरी 2024 को दोपहर 02 बजकर 02 मिनट पर शुरू होगी और अगले दिन 8 फरवरी 2024 को सुबह 11 बजकर 17 मिनट पर समाप्त होगी।

बुध प्रदोष व्रत 2024 पूजा मुहूर्त

बुध प्रदोष व्रत के दिन शिव पूजा के लिए साधक को 2 घंटे 36 मिनट का समय मिलेगा। इस दिन शाम 06.50 मिनट से रात 08.41 मिनट तक पूजा का शुभ मुहूर्त है।

बुध प्रदोष व्रत महत्व

बुधवार के दिन पड़ने वाले प्रदोष को सौम्यवारा प्रदोष व्रत भी कहा जाता है। अपने बच्चों की बुद्धि के लिए बुध प्रदोष व्रत के दिन सुबह-शाम भगवान गणेश को हरी इलायची चढ़ाएं और ॐ बुद्धिप्रदाय नम: मंत्र का सुबह-शाम 27 बार जाप करें और इलायची को प्रसाद के रूप में खाएं।

यह भी पढ़ें-: चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के चांसलर सतनाम सिंह संधू बने राज्यसभा के मेंबर : Satnam Singh Sandhu Nominated For Rajya Sabha

यह भी पढ़ें-: एमसीडी कर रही अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई : MCD News Today