घने कोहरे के कारण 26 ट्रेनें लेट, शीत लहर के बीच IMD ने जारी की स्वास्थ्य सलाह: IMD Issues Health Advisory Due to Dense Fog

23 Trains Delayed Due to Dense Fog
23 Trains Delayed Due to Dense Fog

IMD Issues Health Advisory Due to Dense Fog: उत्तर भारत में शीत लहर का प्रकोप जारी है, दिल्ली में घने कोहरे की स्थिति में कोई सुधार नहीं हुआ है। भारतीय रेलवे के अनुसार, 4 जनवरी को कोहरे के कारण राष्ट्रीय राजधानी में कम से कम 26 ट्रेनें देरी से पहुंचीं।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

तापमान दर्ज किया गया

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, 4 जनवरी को दिल्ली-एनसीआर में न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया। हालांकि, आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया है कि दिल्ली को अगले दो दिनों में कोहरे के मौसम से राहत मिल सकती है।

घना कोहरा छाया, उड़ान संचालन में देरी

आईएमडी के पूर्वानुमान में यह भी बताया गया है कि उत्तर भारत में चल रही शीत लहर की स्थिति के बीच उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, राजस्थान, बिहार, मध्य प्रदेश और त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया हुआ है। इसके अलावा, कोहरे के कारण कम दृश्यता के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर कई उड़ान संचालन में देरी हुई।

कोहरे की स्थिति देखी गई IMD Issues Health Advisory Due to Dense Fog

एक्स पर एक पोस्ट में, आईएमडी ने लिखा, “‘कोहरे की स्थिति देखी गई’ (आज, 04.01.2024 को 0530 बजे आईएसटी पर): उत्तर प्रदेश, चंडीगढ़, राजस्थान, बिहार में ‘बहुत घना कोहरा’; मध्य प्रदेश में ‘घना कोहरा’ और त्रिपुरा और जम्मू संभाग में ‘मध्यम कोहरा’।

उत्तर भारत में शीत लहर

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान छह से नौ डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। इस बीच, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में न्यूनतम तापमान दस से बारह डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। आईएमडी के पूर्वानुमान में कहा गया है, “अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने की संभावना है।”

ठंडे दिन की स्थिति की चेतावनी IMD Issues Health Advisory Due to Dense Fog

आईएमडी ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान के कुछ हिस्सों में 4 जनवरी को ठंडे दिन की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने 5 जनवरी को अलग-अलग इलाकों में ठंडे दिन की स्थिति की भी चेतावनी दी है।

जनता को स्वास्थ्य सलाह जारी की

इस बीच, आईएमडी ने घने कोहरे और शीत लहर की स्थिति के कारण फेफड़ों से संबंधित स्वास्थ्य प्रभावों के प्रति जनता को चेतावनी देते हुए एक स्वास्थ्य सलाह जारी की है। आईएमडी ने कहा, “घने कोहरे में पार्टिकुलेट मैटर और अन्य प्रदूषक तत्व होते हैं, और उजागर होने पर, यह फेफड़ों में जमा हो जाते हैं, जिससे वे अवरुद्ध हो जाते हैं और उनकी कार्यात्मक क्षमता कम हो जाती है, जिससे घरघराहट, खांसी और सांस लेने में तकलीफ बढ़ जाती है।”

वायु प्रदूषकों के संपर्क में आने से संक्रमण

आईएमडी ने चेतावनी दी कि वायु प्रदूषकों के संपर्क में आने से आंखों में जलन और संक्रमण हो सकता है जिससे लालिमा या सूजन हो सकती है।

बारिश होने की संभावना

इसके अलावा, बारिश के पूर्वानुमान के तहत, आईएमडी ने लिखा, “4-5 जनवरी को पूर्वी मध्य प्रदेश में, 3-5 जनवरी के दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में; 4 जनवरी को पश्चिमी मध्य प्रदेश में हल्की छिटपुट बारिश होने की संभावना है।”

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद