हरियाणा के डॉक्टरों के संगठन का कहना है कि सरकार ने कुछ मांगों पर सहमति जताई है: Haryana Doctors’ body says that the Govt has Agreed to some Demands

Haryana Doctors' body says that the Govt has Agreed to some Demands
Haryana Doctors' body says that the Govt has Agreed to some Demands

Haryana Doctors’ body says that the Govt has Agreed to some Demands: सरकारी डॉक्टरों का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था, हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विसेज एसोसिएशन ने कहा है कि राज्य सरकार उनकी कुछ मांगों पर सहमत हुई है और बाकी के बारे में सकारात्मक आश्वासन दिया है।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

सुनिश्चित करियर प्रगति योजना

डॉक्टरों के निकाय ने कहा कि उसे उनकी सभी मांगों पर सकारात्मक परिणाम की उम्मीद है – डॉक्टरों के लिए एक विशेषज्ञ कैडर का गठन, स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए बांड राशि में कमी, केंद्र सरकार के डॉक्टरों के बराबर एक गतिशील सुनिश्चित करियर प्रगति (एसीपी) योजना और वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारियों (एसएमओ) की कोई सीधी भर्ती नहीं।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ मैराथन बैठक

हरियाणा सिविल मेडिकल सर्विसेज एसोसिएशन (एचसीएमएस) के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि उन्होंने सोमवार शाम को चंडीगढ़ में अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) और स्वास्थ्य सेवाओं के महानिदेशक सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ एक मैराथन बैठक की।

कुछ अस्पतालों में ओपीडी सेवाएं प्रभावित Haryana Doctors’ body says that the Govt has Agreed to some Demands

अपनी मांगों के समर्थन में, हरियाणा में सरकारी डॉक्टर शुक्रवार को एक सप्ताह में दूसरी बार एक दिवसीय हड़ताल पर चले गए, जिससे कुछ अस्पतालों में बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) सेवाएं प्रभावित हुईं। एचसीएमएस के महासचिव डॉ. अनिल यादव ने कहा, “आज हमारी सकारात्मक बैठक हुई, जो ढाई घंटे तक चली।”

बांड की राशि 1 करोड़ रुपये से घटाकर 50 लाख रुपये

“हमें आश्वासन दिया गया कि दो मांगें बहुत जल्द पूरी की जाएंगी। एक यह कि बांड की राशि 1 करोड़ रुपये से घटाकर 50 लाख रुपये कर दी जाएगी और इस संबंध में एक फाइल जल्द ही आगे बढ़ाई जाएगी। “दूसरी मांग एसएमओ की सीधी भर्ती को रोकने से संबंधित है। पहले विभाग इस बात पर सहमत नहीं था कि एसएमओ की सीधी भर्ती बंद की जानी चाहिए। आज, हमें यह समझने के लिए दिया गया है कि यह मांग अब पूरी की जाएगी और इसमें सेवा नियम शामिल होंगे।” संबंध में संशोधन किया जाएगा,” उन्होंने कहा।

एसएमओ के 25 प्रतिशत पद अवरुद्ध Haryana Doctors’ body says that the Govt has Agreed to some Demands

एसएमओ की सीधी भर्ती पर उनकी मांग के बारे में उन्होंने कहा, “एसएमओ में मेडिकल अधिकारियों की भर्ती नहीं की जा रही है क्योंकि सीधे एसएमओ की एक और पार्श्व प्रविष्टि है, इसलिए इस तरह से एसएमओ के 25 प्रतिशत पद अवरुद्ध हो गए हैं।” “यदि उन सीटों को वरिष्ठता पदों में परिवर्तित कर दिया जाता है, तो एसएमओ की अधिक सीटें वरिष्ठता के आधार पर पदोन्नति के लिए उपलब्ध होंगी।”

स्वास्थ्य मंत्री के साथ एक बैठक आयोजित

दो अन्य मांगों के संबंध में, इन्हें अतिरिक्त मुख्य सचिव (वित्त) की उपस्थिति में उठाया जाएगा और इसमें स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज भी शामिल होंगे। यादव ने कहा, “हमें बताया गया कि जल्द ही इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्री के साथ एक बैठक आयोजित की जाएगी। इसलिए, हमें सार्थक परिणाम की उम्मीद है।” फिर विशेषज्ञ कैडर की मांग का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, “हमने स्वास्थ्य विभाग को कुछ प्रासंगिक दस्तावेज सौंपे हैं और वे इसकी व्यवहार्यता पर गौर करेंगे।”

अनिश्चितकालीन हड़ताल और सभी सेवाएं बंद

जब उनसे पूछा गया कि अब उनका अगला कदम क्या होगा, तो उन्होंने कहा, “चूंकि सरकार के साथ हमारी बातचीत अभी भी चल रही है और जल्द ही एक और दौर की बातचीत होगी, सभी दौर के समाप्त होने के बाद, केवल तभी हम निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि परिणाम क्या होगा।” डॉक्टरों के संगठन ने पिछले हफ्ते धमकी दी थी कि अगर उनकी मांगें जल्द पूरी नहीं की गईं तो वे अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू करेंगे और सभी सेवाएं बंद कर देंगे।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद