Government Increased Security of top Election Officials: सरकार ने शीर्ष चुनाव अधिकारियों की सुरक्षा के लिए विधेयक में महत्वपूर्ण बदलाव किये

Government Increased Security of top Election Officials
Government Increased Security of top Election Officials

Government Increased Security of top Election Officials: देश में चुनावों की देखरेख करने वाले शीर्ष तीन अधिकारियों की नियुक्ति के लिए एक विवादास्पद विधेयक आज राज्यसभा में पेश किया जाएगा, लेकिन विभिन्न हलकों की आपत्तियों को दूर करने के लिए सरकार द्वारा इसमें महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद लाया

मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त (नियुक्ति, सेवा की शर्तें और कार्यालय की अवधि) विधेयक, 2023, मार्च में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद लाया गया है, जिसने प्रधान मंत्री, भारत के मुख्य न्यायाधीश और मुख्य चुनाव आयुक्त और चुनाव आयुक्तों के चयन के लिए विपक्ष के नेता।

यह भी पढ़ें-: RVNL Recruitment 2023: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

याचिकाओं के जवाब में कहा

सुप्रीम कोर्ट ने यह सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयुक्त पारदर्शिता की नियुक्ति के लिए कॉलेजियम जैसी प्रणाली की मांग करने वाली याचिकाओं के जवाब में कहा था कि यदि लोकसभा में विपक्ष का कोई नेता नहीं है, तो सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी का एक प्रतिनिधि पैनल में होगा।

विधेयक में महत्वपूर्ण बदलाव Government Increased Security of top Election Officials

सरकार इस विधेयक को सितंबर में विशेष सत्र में लाना चाहती थी, लेकिन विपक्ष के कड़े विरोध के बाद उसने इसके खिलाफ फैसला किया। सूत्रों का कहना है कि चुनाव आयुक्तों को अचानक हटाने से बचाने के लिए विधेयक में महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं।

केंद्रीय मंत्री को शामिल करने की सरकार की योजना

विवाद का एक मुख्य मुद्दा चयन पैनल में भारत के मुख्य न्यायाधीश के स्थान पर एक केंद्रीय मंत्री को शामिल करने की सरकार की योजना थी। विधेयक में मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्तों से सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों का दर्जा छीनने और मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्तों का वेतन कैबिनेट सचिव के बराबर लाने के प्रस्ताव पर भी विरोध हुआ।

कैबिनेट मंत्री को शामिल करने का प्रावधान

जबकि सरकार ने चयन पैनल में भारत के मुख्य न्यायाधीश की जगह एक केंद्रीय कैबिनेट मंत्री को शामिल करने का प्रावधान बरकरार रखा है, वहीं मुख्य चुनाव आयुक्तों और चुनाव आयुक्तों का दर्जा सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों के बराबर बनाए रखने का फैसला किया है। इससे मुख्य चुनाव आयुक्त की सिफारिश के अलावा चुनाव आयुक्तों को हटाने से सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी, जो कि पूर्व चुनाव निकाय प्रमुखों की एक प्रमुख मांग थी। संशोधनों में यह भी निर्दिष्ट किया गया है कि अपने आधिकारिक कर्तव्यों के निर्वहन में सीईसी और ईसी के खिलाफ कोई नागरिक या आपराधिक कार्यवाही शुरू नहीं की जा सकती है।

प्रारंभिक खोज समिति का भी प्रस्ताव

विधेयक में चयन पैनल द्वारा विचार के लिए पांच नामों का एक पैनल तैयार करने के लिए कैबिनेट सचिव और दो वरिष्ठ अधिकारियों की एक प्रारंभिक खोज समिति का भी प्रस्ताव किया गया था। एक और महत्वपूर्ण संशोधन जो अब किया गया है उसमें कैबिनेट सचिव की जगह केंद्रीय कानून मंत्री को शामिल किया गया है।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विपरीत Government Increased Security of top Election Officials

विपक्ष ने तर्क दिया है कि चयन पैनल में भारत के मुख्य न्यायाधीश की जगह एक केंद्रीय कैबिनेट मंत्री को शामिल करना सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विपरीत है क्योंकि इससे चुनाव आयुक्तों को चुनने की शक्ति मजबूती से कार्यपालिका के हाथों में आ जाएगी। समिति में तीन में से दो सदस्य होंगे।

“डाउनग्रेड” करने पर चिंता

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त एसवाई क़ुरैशी और अन्य पूर्व चुनाव आयुक्तों ने भी चयन पैनल की संरचना और चुनाव आयुक्तों के पद को कैबिनेट सचिव के स्तर तक “डाउनग्रेड” करने पर चिंता व्यक्त की थी। हालाँकि, उन्होंने यह भी कहा था कि इस विधेयक में चुनाव आयुक्तों के चयन के लिए योग्यता निर्धारित करने सहित कई सकारात्मक विशेषताएं हैं। “आज तक, कोई योग्यता (निर्धारित) नहीं थी, सड़क से किसी को भी उठाकर चुनाव आयुक्त बनाया जा सकता था जो अच्छा नहीं था। नए विधेयक में कहा गया है कि केवल सचिव-रैंक के अधिकारियों या उनके समकक्षों को ही तैनात किया जाएगा जो कि अच्छा है बात, “श्री क़ुरैशी ने कहा था।

यह भी पढ़ें-: How to Find Lost Phone: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद