कुरुक्षेत्र: देर रात दो मंजिला जनरल स्टोर में लगी भीषण आग, लाखों का नुकसान

कुरुक्षेत्र जिला मुख्यालय से करीब 15 किलोमीटर दूर गांव हथीरा में शुक्रवार देर रात दो मंजिला जनरल स्टोर में भीषण आग लग गई। आग इतनी भयंकर थी कि दुकान में रखा सारा सामान जलकर राख हो गया। आग से लाखों रुपये का नुकसान हुआ है।

जानकारी के मुताबिक, गांव में स्थित माता बाला सुंदरी मंदिर के सामने जनरल स्टोर की दो मंजिला दुकान थी, जिसमें काॅस्टमेटिक के साथ-साथ अन्य सामान भी रखा था। देर रात दुकानदार कुलदीप अपनी दुकान बंद कर घर चला गया। अचानक दुकान से धुआं उठता दिखाई दिया। लोगों ने उसे सूचना दी। कुलदीप जब मौके पर पहुंचा तो आग ने विकराल रूप धारण कर लिया था।

आग की सूचना मिलते ही फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। फायर कर्मियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। लेकिन तब तक दुकान पूरी तरह से जलकर राख हो चुकी थी।

आग लगने से लाखों रुपये का नुकसान हुआ है। दुकानदार कुलदीप का कहना है कि आग शॉर्ट सर्किट से लगी है। उन्होंने दुकान को ठीक-ठाक बंद कर घर गए थे।

आग लगने की सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे ग्रामीणों ने फायर कर्मियों पर देर से आने का आरोप लगाया। ग्रामीणों का कहना था कि अगर फायर कर्मी समय पर पहुंचते तो शायद कुछ नुकसान बच सकता था। हालांकि, गांव के ही लोगों ने बीच बचाव कर मामला शांत किया।

आग से बचाव के लिए ये सावधानियां बरतें

  • आग लगने की स्थिति में सबसे पहले बिजली का स्विच बंद कर दें।
  • आग लगने की सूचना तुरंत फायर ब्रिगेड को दें।
  • आग लगने के स्थान से दूर रहें और लोगों को भी दूर रहने को कहें।
  • आग बुझाने के लिए पानी, रेत, या बुझाने वाले यंत्र का इस्तेमाल करें।
  • अगर आग बुझाने में असमर्थ हों तो सुरक्षित स्थान पर चले जाएं।