FIR Canceled on Violation of Covid Norms: कोविड मानदंडों के उल्लंघन पर 8,275 एफआईआर को रद्द कर दिया जाएगा: मनोहर लाल खट्टर

127 Labor Canteens Started in Haryana
127 Labor Canteens Started in Haryana

FIR Canceled on Violation of Covid Norms: हरियाणा मुख्यमंत्री (सीएम) मनोहर लाल खट्टर ने गुरुवार को घोषणा की कि राज्य सरकार 2020-21 में कोविड-19 महामारी के दौरान दिशानिर्देशों और मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ दर्ज प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) वापस ले लेगी।

खट्टर ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि मानदंडों का पालन न करने पर 8,275 एफआईआर दर्ज की गईं और उल्लंघन के लिए 14,127 लोगों को गिरफ्तार किया गया। सीएम ने कहा, “हम सभी मामले वापस ले लेंगे…” उन्होंने कहा कि राज्य भर में विभिन्न अदालतों में कुछ मामले लंबित हैं, जिन्हें भी वापस ले लिया जाएगा।

सीएम ने कहा कि अपराध एसओपी और सीओवीआईडी ​​-19 से संबंधित दिशानिर्देशों के उल्लंघन से संबंधित हैं जैसे कि मास्क नहीं पहनना, आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत निषेधात्मक आदेशों का उल्लंघन, एक लोक सेवक द्वारा कानूनी रूप से घोषित आदेश की अवज्ञा।

दीन दयाल उपाध्याय अंत्योदय परिवार सुरक्षा योजना

यह आश्वासन देते हुए कि जहरीली शराब के उत्पादन और वितरण से जुड़ी अवैध गतिविधियों से निपटने के लिए कड़े कदम उठाए गए हैं, जिसने हाल ही में यमुनानगर और अंबाला जिलों में 20 लोगों की जान ले ली, सीएम खट्टर ने गुरुवार को डिजिटल रूप से प्रभावित परिवारों के बैंक खातों में सीधे ₹38 लाख से अधिक हस्तांतरित किए। दीन दयाल उपाध्याय अंत्योदय परिवार सुरक्षा योजना (दयालु) नीति में उल्लिखित आयु-वार प्रावधान के अनुसार मुआवजा राशि वितरित की गई थी।

2.51 करोड़ रुपये का जुर्माना

खट्टर ने कहा कि कम से कम 35 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और छह एफआईआर दर्ज करने के अलावा 2.51 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है। उन्होंने कहा कि यमुनानगर में तीन एफआईआर दर्ज की गईं, जिसके परिणामस्वरूप 19 लोगों की गिरफ्तारी हुई और अंबाला में तीन एफआईआर दर्ज की गईं, जिसके परिणामस्वरूप 16 अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी हुई।
उन्होंने कहा, चार लाइसेंस धारकों को डिफॉल्टर घोषित कर दिया गया है, और शहरी क्षेत्रों में छह और ग्रामीण क्षेत्रों में कई सहित कुल 12 वेंडिंग जोन रद्द कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही 41 सब-वेंड लाइसेंस भी रद्द कर दिये गये हैं।

अधिकारियों की मिलीभगत FIR Canceled on Violation of Covid Norms

यह पूछे जाने पर कि क्या उत्पाद शुल्क विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत सामने आई है, खट्टर ने कहा कि जांच चल रही है और अगर कोई अधिकारी दोषी पाया गया तो उसे बख्शा नहीं जाएगा। मुख्यमंत्री ने संकट में आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए लागू की जा रही दयालु योजना के 1,159 लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे ₹44.48 करोड़ डिजिटल रूप से हस्तांतरित किए।

आयु वर्ग के आधार पर वित्तीय लाभ

“इस योजना के तहत, 6 से 60 वर्ष की आयु के परिवार के सदस्यों को मृत्यु या विकलांगता की स्थिति में ₹1.80 लाख तक की वार्षिक आय के साथ वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। अब तक रु. इस योजना के तहत 1,964 लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 75.10 करोड़ रुपये जमा किए गए हैं, ”खट्टर ने कहा। इस योजना के तहत आयु वर्ग के आधार पर वित्तीय लाभ दिया जाता है।

नगर निकायों को प्रोत्साहन

सीएम ने घोषणा की कि स्वच्छ सर्वेक्षण में शीर्ष 25% श्रेणी में स्थान पाने वाले नागरिक निकाय के सफाई कर्मचारियों को सालाना ₹12,000 का प्रोत्साहन मिलेगा, जबकि अगले 25% श्रेणी में आने वाले सफाई कर्मचारियों को भी ₹9,000 मिलेंगे। उन्होंने कहा कि अगले वित्तीय वर्ष में प्रोत्साहन राशि दी जायेगी. इसका निर्णय किसी विशेष वर्ष में आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण के दौरान शहरी स्थानीय निकायों के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा।

सफाई कर्मचारियों को सालाना अतिरिक्त राशि

उन्होंने कहा कि यह प्रोत्साहन राशि चार किश्तों में प्रदान की जायेगी। प्रत्येक तिमाही के अंत में एक किस्त दी जाएगी। इससे सफाई कर्मचारियों को सालाना लगभग ₹20 करोड़ की अतिरिक्त राशि प्राप्त होगी। नियमित कर्मचारियों, नगर निकायों द्वारा सीधे नियुक्त संविदा कर्मचारियों, आउटसोर्स एजेंसी के कर्मचारियों आदि को प्रोत्साहन मिलेगा।