Crusher Owner Arrested on Charges of Illegal Mining: नंगल में ईडी द्वारा कुर्क की गई जमीन पर अवैध खनन के आरोप में क्रशर मालिक गिरफ्तार

Crusher Owner Arrested on Charges of Illegal Mining
Crusher Owner Arrested on Charges of Illegal Mining

Crusher Owner Arrested on Charges of Illegal Mining: रूपनगर पुलिस ने जिले के नंगल क्षेत्र के एक गांव में अवैध रेत खनन के आरोप में एक स्टोन क्रशर के मालिक को गिरफ्तार किया है। राम स्टोन क्रशर के मालिक नसीब चंद पर भारतीय दंड संहिता की धारा 379 और खान और खनिज अधिनियम की धारा 21 (1) और 4 (1) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

रिमांड के दौरान उससे गहन पूछताछ

भलारी गांव में उस जमीन पर अवैध रेत खनन किया जा रहा था, जिसे पहले ही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कुर्क कर लिया था। “हमने स्टोन क्रशर के मालिक को गिरफ्तार कर लिया है और पुलिस रिमांड के दौरान उससे गहन पूछताछ करेंगे। जांच के दौरान और तथ्य सामने आने पर आगे की कार्रवाई की जाएगी, ”नवनियुक्त रूपनगर एसएसपी गुलनीत खुराना ने कहा।

अवैध रेत खनन के खिलाफ उक्त कार्रवाई

विशेष रूप से, खुराना ने एसएसपी विवेक शील सोनी का स्थान लिया है, जिन्हें हाल ही में पंजाब पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के फेरबदल में मोगा में स्थानांतरित कर दिया गया है। रूपनगर में अवैध रेत खनन के खिलाफ उक्त कार्रवाई को पंजाब के सीएम भगवंत मान के मंत्री गुरमीत मीत हेयर से लेकर चेतन सिंह जौरमाजरा को खनन विभाग सौंपने के हालिया फैसले के आलोक में देखा जा रहा है।

आरोपी स्टोन क्रशर के खिलाफ कार्रवाई Crusher Owner Arrested on Charges of Illegal Mining

पुलिस के मुताबिक, एक सब डिविजनल ऑफिसर (एसडीओ) ने 17 अक्टूबर को आरोपी स्टोन क्रशर के खिलाफ कार्रवाई के लिए शिकायत दी थी। इसके बाद क्रशर मालिक के खिलाफ मामला दर्ज किया गया। हालांकि, एफआईआर में आरोपी का नाम नहीं था। “नियमित जांच के दौरान, जमीन पर गहरे गड्ढे पाए गए। हम आपसे स्टोन क्रशर के मालिक और जमीन के मालिक के खिलाफ कार्रवाई करने का अनुरोध करते हैं, ”खनन विभाग के एसडीओ द्वारा रूपनगर पुलिस को दी गई शिकायत पढ़ी।

नसीब चंद को क्रशर के मालिक के रूप में पहचान

पुलिस ने कहा कि उन्होंने खनन विभाग को स्टोन क्रशर का विवरण और राजस्व विभाग को भूमि मालिक का विवरण देने के लिए पहले ही लिखा था। उनकी रिपोर्ट के बाद ही नसीब चंद को क्रशर के मालिक के रूप में पहचाना गया और ईडी ने एक मामले में जमीन कुर्क कर ली। रूपनगर पुलिस ने आगे कहा कि उन्होंने खनन के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पोकलेन मशीन और रेत परिवहन के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले दो टिपर ट्रकों को पहले ही जब्त कर लिया है। Crusher Owner Arrested on Charges of Illegal Mining