पूरे हरियाणा में 127 लेबर कैंटीन शुरू हुईं, जो श्रमिकों के लिए 10 रुपये में भोजन देती है: 127 Labor Canteens Started in Haryana

127 Labor Canteens Started in Haryana
127 Labor Canteens Started in Haryana

127 Labor Canteens Started in Haryana: हरियाणा के मुख्यमंत्री द्वारा शुरू की गई “अंत्योदय आहार योजना” के तहत मनोहर लाल, श्रमिकों को किफायती भोजन उपलब्ध कराने के लिए श्रम विभाग ने राज्य भर में 127 श्रमिक कैंटीनों का सफलतापूर्वक संचालन शुरू किया है। व्यक्ति इन नामित कैंटीनों में 10 रुपये की मामूली कीमत पर पौष्टिक भोजन प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

127 कैंटीनों में से 52 बेस कैंटीन

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने आज यहां अधिक जानकारी देते हुए बताया कि इन 127 कैंटीनों में से 52 बेस कैंटीन हैं जो खाना पकाने और भोजन परोसने दोनों के लिए रसोई सुविधाओं से सुसज्जित हैं। शेष 75 कैंटीनें केंद्रीय रसोई में तैयार भोजन वितरित करेंगी, निर्दिष्ट स्थलों तक परिवहन के लिए 39 वैन और 9 ई-रिक्शा का उपयोग करेंगी।

सदस्यों के लिए रोजगार के अवसर

किफायती दामों पर भोजन उपलब्ध कराने के अलावा, ये कैंटीन स्वयं सहायता समूहों के सदस्यों के लिए रोजगार के अवसर भी पैदा करेंगी। वर्तमान में, 52 स्वयं सहायता समूह कैंटीन से संबद्ध हैं, जिनके संचालन में लगभग 488 सदस्य भाग लेते हैं।

27,000 श्रमिकों को सेवा देने की क्षमता

प्रतिदिन लगभग 27,000 श्रमिकों को सेवा देने की क्षमता के साथ, रणनीतिक रूप से कार्यस्थलों और प्रमुख औद्योगिक क्षेत्रों के निकट स्थित ये कैंटीन, श्रम बल की जरूरतों को कुशलतापूर्वक पूरा करने के लिए तैयार हैं।

राज्य भर में 127 कैंटीन संचालित 127 Labor Canteens Started in Haryana

प्रवक्ता ने इस बात पर प्रकाश डाला कि अंत्योदय आहार योजना के तहत 100 कैंटीन स्थापित करने के उद्देश्य वाली परियोजना को राज्य भर में 127 कैंटीन संचालित करने के लिए विस्तारित किया गया है।

महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर

यह पहल न केवल जरूरतमंदों के लिए किफायती भोजन तक पहुंच सुनिश्चित करती है बल्कि स्वयं सहायता समूहों में महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर भी प्रदान करती है। सरकार का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि पुरुष और महिला दोनों श्रमिकों को उचित मूल्य पर पौष्टिक भोजन मिले।

वेबसाइट के माध्यम से आसानी से कैंटीन का पता लगा सकते हैं

आसान पहुंच की सुविधा के लिए, श्रमिक अपने मोबाइल उपकरणों का उपयोग करके श्रम विभाग की वेबसाइट के माध्यम से आसानी से अपनी निकटतम कैंटीन और मोबाइल इकाई का पता लगा सकते हैं, इस प्रकार मानचित्र निर्देशों के माध्यम से उनकी पहुंच को सुव्यवस्थित किया जा सकता है। श्रम विभाग की वेबसाइट www.hrylabour.gov.in पर एक मानचित्र के माध्यम से सभी स्थायी कैंटीन और मोबाइल इकाइयों के स्थान उपलब्ध कराए गए हैं।

सरकार ने कई स्थानों पर कैंटीन नामित की 127 Labor Canteens Started in Haryana

कार्यबल घनत्व के साथ-साथ प्रमुख क्षेत्रों और कार्यस्थलों को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने करनाल में 4 स्थानों, सोनीपत में 9, यमुनानगर में 5, गुरुग्राम में 31, फरीदाबाद में 15, नूंह में 5, पानीपत में 9, में 4 स्थानों पर कैंटीन नामित की हैं। अंबाला, और पंचकुला में 4 कैंटीन सहित कई अन्य स्थान चालू हैं।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद