एयरबस ने गुरुग्राम में पायलट प्रशिक्षण केंद्र शुरू करने के लिए एयर इंडिया के साथ संयुक्त उद्यम पर किया हस्ताक्षर: Airbus Launches Pilot Training Center in Gurugram

Airbus Launches Pilot Training Center in Gurugram
Airbus Launches Pilot Training Center in Gurugram

Airbus Launches Pilot Training Center in Gurugram: एयरबस ने हरियाणा के गुरुग्राम में एक विश्व स्तरीय पायलट प्रशिक्षण केंद्र शुरू करने के लिए टाटा के स्वामित्व वाली एयर इंडिया के साथ 50:50 संयुक्त उद्यम में प्रवेश किया है।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

उड़ान प्रशिक्षण प्रदान

एयरबस ने कहा कि यह ‘कौशल भारत’ पहल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को पूरा कर रहा है। विमान निर्माण कंपनी द्वारा जारी बयान के अनुसार, टाटा एयरबस ट्रेनिंग सेंटर 10 वर्षों में 5,000 नए पायलटों को A320 और A350 उड़ान प्रशिक्षण प्रदान करेगा।

प्रशिक्षण केंद्र 3,300 वर्ग मीटर में फैला

प्रशिक्षण केंद्र 3,300 वर्ग मीटर में फैला होगा और संपूर्ण एयरबस फ्लाइट ट्रेनिंग डिवाइस सेटअप के हिस्से के रूप में 10 फुल फ्लाइट सिमुलेटर (एफएफएस), फ्लाइट ट्रेनिंग क्लासरूम और ब्रीफिंग और डीब्रीफिंग रूम से सुसज्जित होगा।

अनुमोदित पाठ्यक्रमों की पेशकश

प्रशिक्षण केंद्र चार ए320 एफएफएस की प्रारंभिक स्थापना के साथ 2025 की शुरुआत में चालू होने वाला है। एयरबस ने कहा कि टाटा एयरबस प्रशिक्षण केंद्र नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) और यूरोपीय संघ विमानन सुरक्षा एजेंसी (ईएएसए) द्वारा अनुमोदित पाठ्यक्रमों की पेशकश करेगा।

जीएमआर एयरो टेक्निक की सुविधा

एयरबस ने आगे उल्लेख किया कि उसने हैदराबाद में जीएमआर एयरो टेक्निक की सुविधा में विमान रखरखाव इंजीनियरिंग प्रशिक्षण पाठ्यक्रम प्रदान करने के लिए उसके साथ भी साझेदारी की है।

एयरबस क्षमता प्रशिक्षण Airbus Launches Pilot Training Center in Gurugram

“एयरबस प्रशिक्षु हैंडबुक, परीक्षा डेटाबेस, एयरबस अनुकूलित प्रशिक्षण मॉड्यूल तक ऑनलाइन पहुंच और अकादमी मीडिया पैकेज के लिए एयरबस क्षमता प्रशिक्षण (एसीटी) जैसी प्रशिक्षण सामग्री प्रदान करेगा। एयरबस जीएमआर प्रशिक्षकों को भी प्रशिक्षित करेगा और प्रशिक्षण केंद्र का निरंतर मूल्यांकन प्रदान करेगा।” प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है।

भारत को इस विकास का समर्थन

“दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते विमानन बाजार के रूप में, भारत को इस विकास का समर्थन करने के लिए अगले 20 वर्षों में 41,000 पायलटों और 47,000 तकनीशियनों की आवश्यकता होगी। एयर इंडिया के साथ पायलट प्रशिक्षण केंद्र और जीएमआर के साथ रखरखाव प्रशिक्षण साझेदारी एयरबस की प्रतिबद्धता का प्रमाण है मानव पूंजी विकसित करने के लिए।

निवेश और प्रशिक्षण क्षमताओं का संचालन

एयरबस सीधे तौर पर निवेश और प्रशिक्षण क्षमताओं का संचालन कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि भारत के विमानन उद्योग के विकास के साथ पर्याप्त कुशल जनशक्ति भी उपलब्ध हो, जो आसानी से उपलब्ध हो,” एयरबस इंडिया और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक रेमी माइलार्ड ने कहा।

औद्योगिक पदचिह्न का विस्तार Airbus Launches Pilot Training Center in Gurugram

नवीनतम घोषणाएं भारत में एक समग्र पारिस्थितिकी तंत्र विकसित करने की एयरबस की महत्वाकांक्षा का हिस्सा हैं, जहां कंपनी विमान असेंबली, घटक निर्माण, इंजीनियरिंग डिजाइन और विकास, एमआरओ समर्थन, पायलट और रखरखाव प्रशिक्षण के साथ-साथ अकादमिक सहयोग के साथ अपने औद्योगिक पदचिह्न का विस्तार कर रही है। एयरबस ने कहा, मानव पूंजी को बढ़ावा दें।

भारतीय एयरोस्पेस क्षेत्र के लिए प्रतिभाओं को तैयार

भारतीय एयरोस्पेस क्षेत्र के लिए प्रतिभाओं को तैयार करने के लिए एयरबस वडोदरा स्थित गति शक्ति विश्वविद्यालय (जीएसवी), कानपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी कानपुर) और बेंगलुरु के भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) के साथ भी सहयोग कर रहा है।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद