हरियाणा के इन 9 शहरों को मिली इलेक्ट्रिक बसों की सौगात: 9 Cities of Haryana Get Electric Buses

9 Cities of Haryana Get Electric Buses
9 Cities of Haryana Get Electric Buses

9 Cities of Haryana Get Electric Buses: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर रविवार को वायु प्रदूषण की रोकथाम के लिए पानीपत से नौ शहरों के लिए एक इलेक्ट्रिक-बस सेवा का उद्घाटन करेंगे, जबकि परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा 29 जनवरी को यमुनानगर जिले के जगाधरी से ऐसा करेंगे।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

नौ में कुल रोलआउट जून में पूरा

राज्य सरकार के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने शनिवार को दावा किया कि पानीपत और जगाधरी में उद्घाटन से दो और कवर शहर पंचकुला, अंबाला, सोनीपत, रेवाड़ी, करनाल, रोहतक और हिसार जुड़ जाएंगे, जबकि सभी नौ में कुल रोलआउट जून में पूरा हो जाएगा।

सेवा को अपग्रेड करके इस परियोजना का प्रस्ताव रखा

सीएम ने 2023 के अपने राज्य के बजट भाषण में पहले रेवाड़ी को जोड़कर और गुरुग्राम, मानेसर और फरीदाबाद में सेवा को अपग्रेड करके इस परियोजना का प्रस्ताव रखा था। परिवहन विभाग ने इस परियोजना को रिकॉर्ड समय में पूरा करने का दावा किया है।

वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों के 450-मजबूत बेड़े के निर्माण 9 Cities of Haryana Get Electric Buses

वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों के 450-मजबूत बेड़े के निर्माण पर राज्य को 12 वर्षों में 2,450 करोड़ रुपये की लागत आएगी। हरियाणा ने राष्ट्रीय ई-बस योजना के तहत वैश्विक-निविदा प्रक्रिया के लिए केंद्रीय बिजली मंत्रालय की एजेंसी कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) को अपना सलाहकार नियुक्त किया था। हरियाणा ने अब तक शहर के भीतर संचालन के लिए नामित 450 12-मीटर लंबाई वाली बसों में से 375 का ऑर्डर दिया है।

कुल लागत 100 करोड़ रुपये से अधिक होगी 9 Cities of Haryana Get Electric Buses

नौ शहरों में इन बसों के लिए अलग-अलग डिपो निर्माणाधीन हैं। राज्य ने परिचालन शुरू करने के लिए पानीपत और जगाधरी में मौजूदा दो डिपो को संशोधित किया है। सात अन्य स्थानों पर डिपो प्रत्येक 3 एकड़ को कवर करेंगे और कुल लागत 100 करोड़ रुपये से अधिक होगी। नए डिपो में जून तक परिचालन शुरू हो जाएगा। प्रवक्ता ने कहा कि सिटी बसें ग्रामीण आबादी को भी सेवा प्रदान करेंगी।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद