3 राज्यों में नए मुख्यमंत्रियों के बाद शिवराज चौहान, वसुंधरा राजे, रमन सिंह का आगे क्या? नड्डा बताते हैं: What about the old CM after the new CM?

What about the old CM after the new CM?
What about the old CM after the new CM?

What about the old CM after the new CM?: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पीढ़ीगत बदलाव लाने के लिए राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में नए नेतृत्व की घोषणा की है। पार्टी की राज्य राजनीति में बड़े घटनाक्रम ने पुराने नेताओं-वसुंधरा राजे, शिवराज सिंह चौहान और रमन सिंह- के भविष्य पर सवाल खड़े कर दिए हैं। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उनकी भविष्य की भूमिका और पार्टी द्वारा नए मुख्यमंत्रियों की चयन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बात की।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

सभी तीन पूर्व सीएम पार्टी के वरिष्ठ नेता

एजेंडा आजतक 2023 कॉन्क्लेव को संबोधित करते हुए, नड्डा ने कहा कि सभी तीन पूर्व सीएम पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं और उन्हें पार्टी में उनके स्थान के अनुरूप भविष्य की भूमिकाएं दी जाएंगी। “पार्टी में हर किसी को उसका हक दिया गया है। हमारी पार्टी एक छोटे से कार्यकर्ता का भी उपयोग करना बंद नहीं करती है, ”उन्होंने कहा।
यह पूछे जाने पर कि क्या पूर्व मुख्यमंत्रियों में से किसी ने असंतोष दर्ज किया है, नड्डा ने कहा कि कुछ हद तक “बैठ जाओ” जैसी कमांडिंग भाषा का उपयोग उचित नहीं है। “मैं उनसे कहता हूं कि ‘आपने पार्टी में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।” चूँकि हम एक नई दिशा की ओर बढ़ रहे हैं, हमें इसमें आपके समर्थन की आवश्यकता है”।

3 राज्यों में सीएम की चयन प्रक्रिया

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने आगे बताया कि उनकी पार्टी न केवल वरिष्ठ पदों पर बल्कि जमीनी स्तर पर भी किसी नेता का चयन करने के लिए गहन शोध करती है।
“भाजपा में, सभी कार्यकर्ताओं पर गहराई से नज़र रखी जाती है- उनके इतिहास, उनकी गतिविधियों और उनकी प्रतिक्रियाओं पर। और हमारे पास एक विशाल डेटा बैंक है, और हम समय-समय पर इसका अध्ययन करते हैं, ”उन्होंने कहा।

चयन की प्रक्रिया शुरू

उन्होंने कहा कि यह प्रक्रिया उस समय शुरू हुई जब चुनाव की तारीखें घोषित की गईं और पार्टी ने टिकट देना शुरू किया। “जब चुनाव की घोषणा हुई, जब से हमने उम्मीदवारों को टिकट दिए… हमारा नेता कौन होगा, विपक्ष या सत्ता पक्ष के लिए कौन अच्छा नेता होगा, तभी से चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई। यह एक सतत प्रक्रिया है। चुनाव नतीजे आने के बाद यह सिलसिला तेज हो गया है. गहन मंत्रणा होती है। यही बात कैबिनेट चयन के लिए भी लागू होती है,” उन्होंने कहा।

भाजपा ने तीन बार के विधायक मोहन यादव को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में चुना, पूर्व राज्य पार्टी अध्यक्ष विष्णु देव साई को छत्तीसगढ़ में शीर्ष पद के लिए और पहली बार विधायक बने भजन लाल शर्मा को राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में चुना। जहां यादव और साई ने बुधवार को सीएम पद की शपथ ली, वहीं शर्मा कल शपथ लेंगे।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद