Uttarkashi Tunnel Rescue Updates: पीएम मोदी के प्रधान सचिव ने उत्तराखंड सुरंग बचाव स्थल का दौरा किया, फंसे हुए श्रमिकों से बातचीत की

Uttarkashi Tunnel Rescue Updates
Uttarkashi Tunnel Rescue Updates

Uttarkashi Tunnel Rescue Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव पी के मिश्रा ने सोमवार को उत्तराखंड की सिल्कयारा सुरंग का दौरा किया, जहां पिछले 15 दिनों से 41 मजदूर फंसे हुए हैं। उन्होंने बचाव अभियान का जायजा लिया और वहां फंसे मजदूरों से बातचीत भी की। मिश्रा ने फंसे हुए श्रमिकों के परिवारों से भी बात की और श्रमिकों के लिए भेजे जा रहे खाद्य पदार्थों की रिपोर्ट भी ली।

श्रमिकों को बचाने का अभियान के 16वें दिन में प्रवेश

फंसे हुए श्रमिकों को बचाने का अभियान सोमवार को 16वें दिन में प्रवेश कर गया। अधिकारी वर्तमान में उत्तरकाशी सुरंग के ढह गए हिस्से में 41 श्रमिकों को बचाने के लिए ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग कर रहे हैं। सिल्क्यारा में पहाड़ी की ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग रविवार दोपहर को शुरू हुई, जिसमें फंसे हुए श्रमिकों को बचाने के लिए लगभग 110 मीटर पहाड़ी को खोदा जाना था। तेज़ गति से चल रहे ऑपरेशन में, मशीन पहले ही पहाड़ी में 30 मीटर तक ड्रिल कर चुकी है, जबकि 80 मीटर से अधिक अभी भी बाकी है।

मैन्युअल रूप से क्षैतिज ड्रिलिंग शुरू

सोमवार को सीमा सड़क संगठन के पूर्व महानिदेशक हरपाल सिंह ने कहा कि मुख्य सुरंग के अंदर मैन्युअल रूप से क्षैतिज ड्रिलिंग शुरू करने की भी तैयारी चल रही है। बरमा मशीन खराब होने के बाद बचावकर्मियों को मलबे में 10 से 12 मीटर तक मैन्युअल रूप से खुदाई करनी पड़ती है। “800 मिमी व्यास वाले पाइपों के फ्रेम तैयार किए गए हैं। हम धीरे-धीरे आधा मीटर से एक मीटर तक आगे बढ़ेंगे, ”उन्होंने समाचार एजेंसी को बताया। “अगर सब कुछ ठीक रहा और कोई बाधा नहीं आई तो 10 मीटर की दूरी 24-36 घंटों में तय की जा सकती है।”

ड्रिलिंग और ड्रिफ्ट तकनीक का सहारा Uttarkashi Tunnel Rescue Updates

उत्तरकाशी मिशन के लिए केंद्र और राज्य सरकार ने कुल छह बचाव योजनाएं तैयार की हैं। यदि ऊर्ध्वाधर ड्रिलिंग विफल हो जाती है, तो फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए एजेंसियां किनारे की ड्रिलिंग और ड्रिफ्ट तकनीक का सहारा लेंगी। हालांकि बचाव अभियान का अंतिम चरण कब पूरा होगा इसकी कोई समय सीमा नहीं दी गई है, ऊर्ध्वाधर ड्रिल की गति तेज बनी हुई है। अनुमान लगाया जा रहा है कि मिशन अगले 24-36 घंटों में खत्म हो जाएगा।

अस्पताल सुविधा तैयार की गई

इसके अलावा, जब फंसे हुए श्रमिकों की जान बचाने की बात आती है तो त्रुटि की किसी भी संभावना को कम करने के लिए सुरंग ढहने वाली जगह के पास डॉक्टरों की एक टीम और 41 बिस्तरों वाली एक अस्पताल सुविधा तैयार की गई है। Uttarkashi Tunnel Rescue Updates