हरियाणा 2023 नूंह में सांप्रदायिक हिंसा भड़की, निजी क्षेत्र की नौकरियों में हरियाणवियों के लिए कोटा ख़त्म

Controversy of 2023 in Haryana
Controversy of 2023 in Haryana

Controversy of 2023 in Haryana: राष्ट्रीय राजधानी के नजदीक नूंह में एक धार्मिक जुलूस पर हुए हमले में छह लोगों की मौत हो गई और इस साल हरियाणा के वाणिज्य और तकनीकी केंद्र गुरुग्राम समेत पूरे क्षेत्र में कई दिनों तक तनाव बना रहा। इंटरनेट सेवाएं प्रतिबंधित कर दी गईं, स्कूल बंद कर दिए गए और अफवाहें फैल गईं।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

भाजपा – जेजेपी सरकार को झटका

पिछले वर्ष के दौरान, हरियाणा की भाजपा-जननायक जनता पार्टी सरकार को पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में भी झटका लगा, जब उसने राज्य के उस कानून को रद्द कर दिया, जिसमें स्थानीय लोगों के लिए निजी क्षेत्र की नौकरियों में 75 प्रतिशत आरक्षण की अनुमति दी गई थी। जेजेपी, जो गठबंधन में कनिष्ठ भागीदार है, ने कोटा के लिए जोर दिया था। किसी भी स्थिति में, दोनों गठबंधन सहयोगी स्पष्ट रूप से यह बताने में अनिच्छुक हैं कि क्या वे अगला चुनाव एक साथ लड़ेंगे।

जली हुई कार में शव पाए गए

नूंह हिंसा से कुछ महीने पहले, राज्य मशीनरी को पड़ोसी राजस्थान के दो मुस्लिम पुरुषों की मौत पर आलोचना का सामना करना पड़ा था, जिनके शव हरियाणा के भिवानी जिले में एक जली हुई कार में पाए गए थे। उनके रिश्तेदारों ने मौतों के लिए गौरक्षकों और समय पर कार्रवाई नहीं करने के लिए हरियाणा पुलिस को दोषी ठहराया पुलिस ने इस आरोप से इनकार किया।

वीएचपी के नेतृत्व वाले जुलूस पर हमला

जुलाई में नूंह में विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) के नेतृत्व वाले जुलूस पर हमला किया गया था, जिसमें दो होम गार्ड सहित पांच लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद हिंसा की छिटपुट घटनाएं हुईं, जिनमें पड़ोसी गुरुग्राम में एक मस्जिद पर हमला भी शामिल था, जिसमें एक मुस्लिम मौलवी की मौत हो गई थी। उच्च न्यायालय ने उस क्षेत्र में विध्वंस अभियान का स्वत: संज्ञान लिया जहां जुलूस पर हमला हुआ था, और सवाल किया कि क्या यह “जातीय सफाई” की कवायद थी।

नूंह हिंसा से जुड़े चार मामलों में गिरफ्तार

बाद में कांग्रेस विधायक मम्मन खान को नूंह हिंसा से जुड़े चार मामलों में गिरफ्तार किया गया था। उनकी पार्टी ने राज्य सरकार पर “राजनीतिक जादू-टोना” शुरू करने का आरोप लगाया। नूंह हिंसा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और अनिल विज, जिनके पास अपने मंत्रालय में गृह और स्वास्थ्य विभाग हैं, के बीच कभी-कभी असहज संबंधों की ओर भी ध्यान आकर्षित किया। विज ने नूंह में तनाव के निर्माण पर कोई खुफिया इनपुट होने से इनकार किया, और संवाददाताओं से कहा कि सीएम, जिनके पोर्टफोलियो में सीआईडी ​​विभाग शामिल है, के पास “सारी जानकारी” है।

नौकरी कोटा के खिलाफ उच्च न्यायालय का फैसला

अक्टूबर में, विज ने मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारियों द्वारा उनके स्वास्थ्य विभाग में “हस्तक्षेप” पर भी नाराजगी व्यक्त की और कई हफ्तों तक फाइलों को मंजूरी देना बंद कर दिया। सत्तारूढ़ भाजपा और सहयोगी जननायक जनता पार्टी के बीच मतभेद के संकेत भी सामने आए और दोनों दलों के नेता समय-समय पर एक-दूसरे पर कटाक्ष करते रहे। हरियाणवियों के लिए निजी क्षेत्र में नौकरी कोटा के खिलाफ उच्च न्यायालय का फैसला – कानून वेतन सीमा के अधीन था – विशेष रूप से जेजेपी के लिए एक झटका था, जिसने 1919 में इसे एक चुनावी मुद्दा बनाया था। उच्च न्यायालय ने कोटा को “असंवैधानिक” घोषित कर दिया।

जंतर मंतर पर हफ्तों तक विरोध प्रदर्शन Controversy of 2023 in Haryana

खेल महाशक्ति ने देश को फिर गौरवान्वित किया। चीन में एशियाई खेलों में हरियाणा के खिलाड़ियों ने देश के 107 पदकों में से 30 जीते। हालाँकि, हरियाणा के पहलवान खिलाड़ियों के कथित यौन शोषण को लेकर भारतीय कुश्ती महासंघ के तत्कालीन अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली के जंतर मंतर पर हफ्तों तक विरोध प्रदर्शन का हिस्सा थे। वह विवाद जारी है।

स्कूलों के प्रिंसिपलों को गिरफ्तार किया

जींद और कैथल में कई छात्राओं के साथ यौन उत्पीड़न के आरोप को लेकर आक्रोश था। दो सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपलों को गिरफ्तार कर लिया गया। वर्ष की शुरुआत में, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भारत के पूर्व हॉकी कप्तान संदीप सिंह से खेल विभाग छीन लिया था, जिन पर 2022 में चंडीगढ़ पुलिस ने यौन उत्पीड़न का मामला दर्ज किया था।

घटनाओं में लोगों की मौत

लेकिन सीएम ने उन्हें कैबिनेट से बर्खास्त करने की विपक्ष की मांग को खारिज कर दिया। जुलाई में बाढ़ और बारिश से संबंधित अन्य घटनाओं में लगभग 50 लोगों की मौत हो गई। नवंबर में यमुनानगर में जहरीली शराब पीने से करीब 20 लोगों की मौत हो गई थी।

पराली जलाने को लेकर झड़प Controversy of 2023 in Haryana

राष्ट्रीय राजधानी में बाढ़ की एक घटना को लेकर हरियाणा और आप शासित दिल्ली के बीच झगड़ा हो गया। अरविंद केजरीवाल सरकार ने इस स्थिति के लिए हरियाणा द्वारा यमुना में अतिरिक्त पानी छोड़े जाने को जिम्मेदार ठहराया है। राज्य ने आरोप को खारिज कर दिया। पराली जलाने को लेकर झड़प हुई, जो हर साल राष्ट्रीय राजधानी में प्रदूषण का कारण बनती है। दिल्ली में AAP ने हरियाणा को दोषी ठहराया, जिसने AAP द्वारा संचालित पंजाब पर उंगली उठाई।

विकास परियोजनाओं के लिए अनुबंध

ग्राम सरपंचों ने नई ई-टेंडर नीति का विरोध किया, जिसके बारे में राज्य सरकार का दावा है कि जब 2 लाख रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं के लिए अनुबंध दिए जाएंगे तो इससे अधिक पारदर्शिता आएगी। लेकिन ग्राम प्रधानों का दावा है कि सीलिंग से उनकी बात कम हो जाती है और नौकरशाहों को अधिक शक्ति मिल जाती है।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद