यूनिवर्सिटी ने मंदिर प्रबंधन पाठ्यक्रम की पेशकश के लिए ऑक्सफोर्ड के साथ समझौता किया: The Bhagavata Purana Master Project of the Oxford

The Bhagavata Purana Master Project of the Oxford
The Bhagavata Purana Master Project of the Oxford

The Bhagavata Purana Master Project of the Oxford: मुंबई विश्वविद्यालय जल्द ही ऑक्सफोर्ड सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज के सहयोग से मंदिर प्रबंधन में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा और मास्टर डिग्री पाठ्यक्रम पेश करेगा। इस आशय का एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) शुक्रवार को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और मुंबई विश्वविद्यालय के हिंदू अध्ययन केंद्र और संस्कृत विभाग के बीच औपचारिक रूप दिया गया। इस पर ऑक्सफोर्ड सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज के निदेशक शौनक ऋषि दास और मुंबई विश्वविद्यालय में सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज के निदेशक रवींद्र संगुर्डे ने हस्ताक्षर किए।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

ऑक्सफोर्ड सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज के साथ संयुक्त

प्रोफेसर संगुर्डे ने कहा, “समझौते के तहत, दोनों विश्वविद्यालय विभाग ऑक्सफोर्ड सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज के साथ संयुक्त पाठ्यक्रम विकसित करेंगे, जिसमें ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों प्रारूप शामिल होंगे।” पाठ्यक्रम छात्रों को मंदिर प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं से सुसज्जित करेंगे, जिसमें भीड़ प्रबंधन से लेकर कुशल निधि प्रशासन तक, जिसमें स्कूल और अस्पताल के निर्माण जैसे सामाजिक उद्देश्य शामिल हैं।

भागवत पुराण मास्टर प्रोजेक्ट में योगदान

इस बीच, मुंबई विश्वविद्यालय में संस्कृत विभाग और सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज ऑक्सफोर्ड सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज के भागवत पुराण मास्टर प्रोजेक्ट में योगदान देंगे।मुंबई विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर रवींद्र कुलकर्णी नए सहयोग के वैश्विक प्रभाव को लेकर आशावादी थे। उन्होंने कहा, “इस एमओयू के माध्यम से दोनों विभाग विश्व मंच पर अपनी छाप छोड़ने में सक्षम होंगे।”

पाठ्यक्रमों की अवधारणा तैयार The Bhagavata Purana Master Project of the Oxford

कुलकर्णी ने कहा कि मंदिर प्रबंधन में पाठ्यक्रम शुरू करने का विचार श्री साईबाबा संस्थान, शिरडी के पूर्व अध्यक्ष सुरेश हवारे के साथ एक बैठक के दौरान सामने आया। “हमने शोरडी में मंदिर प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की, जिससे पाठ्यक्रमों की अवधारणा तैयार हुई। इसके बाद, हमने ऑक्सफोर्ड सेंटर फॉर हिंदू स्टडीज के साथ चर्चा की, जिसके परिणामस्वरूप पाठ्यक्रम मॉड्यूल का सहयोगात्मक डिजाइन तैयार हुआ, ”उन्होंने कहा।

संबद्ध कॉलेजों में विस्तारित The Bhagavata Purana Master Project of the Oxford

प्रारंभिक चरण में, पाठ्यक्रम विशेष रूप से मुंबई विश्वविद्यालय परिसर में पेश किया जाएगा। कुलकर्णी ने कहा, “हम विश्वविद्यालय विभागों में पाठ्यक्रम पेश करने की योजना बना रहे हैं और मांग के आधार पर हम इसे संबद्ध कॉलेजों में विस्तारित करने पर विचार करेंगे।” एसोसिएट प्रोफेसर और पाठ्यक्रम समन्वयक माधुरी नरसाले ने कहा कि पहले सर्टिफिकेट पाठ्यक्रम पेश किया जाएगा, उसके बाद डिप्लोमा और मास्टर पाठ्यक्रम पेश किया जाएगा।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद