Supported Indigenous Fighter Program: प्रधानमंत्री ने एलसीए में उड़ान भरी, स्वदेशी लड़ाकू कार्यक्रम का किया समर्थन

Supported Indigenous Fighter Program
Supported Indigenous Fighter Program

Supported Indigenous Fighter Program: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को बेंगलुरु में हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) में उड़ान भरी और अनुभव को “अविश्वसनीय रूप से समृद्ध” बताया, साथ ही देश की स्वदेशी सैन्य क्षमताओं की भी प्रशंसा की। एलसीए एमके-1 फाइटर जेट में पीएम की उड़ान को एलसीए कार्यक्रम के एक महत्वपूर्ण समर्थन के रूप में देखा जा रहा है।

मोदी ने उड़ान के बाद एक्स पर लिखा

“तेजस पर सफलतापूर्वक उड़ान पूरी की। यह अनुभव अविश्वसनीय रूप से समृद्ध था, जिसने हमारे देश की स्वदेशी क्षमताओं में मेरे विश्वास को काफी बढ़ा दिया, और मुझे हमारी राष्ट्रीय क्षमता के बारे में नए सिरे से गर्व और आशावाद की भावना के साथ छोड़ दिया, ”मोदी ने उड़ान के बाद एक्स पर लिखा।

भारतीय वायु सेना बड़ी संख्या में शामिल

इस विकास ने स्थानीय रूप से निर्मित लड़ाकू जेट पर ध्यान केंद्रित किया है जिसे भारतीय वायु सेना बड़ी संख्या में शामिल करने पर विचार कर रही है, और भारत निर्यात भी करना चाहता है। वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी प्रधानमंत्री की एलसीए उड़ान के लिए बेंगलुरु में थे।

यह घटनाक्रम चौधरी द्वारा 67,000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर 97 और एलसीए एमके-1ए ऑर्डर करने की योजना की घोषणा के कुछ सप्ताह बाद आया है। IAF ने फरवरी 2021 में 48,000 करोड़ रुपये में 83 Mk-1A लड़ाकू विमानों का ऑर्डर दिया।

सभी भारतीयों को हार्दिक बधाई

“आज तेजस में उड़ान भरते हुए मैं बेहद गर्व के साथ कह सकता हूं कि अपनी कड़ी मेहनत और समर्पण के कारण हम आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में दुनिया में किसी से कम नहीं हैं। भारतीय वायु सेना, डीआरडीओ और एचएएल के साथ-साथ सभी भारतीयों को हार्दिक बधाई, ”पीएम ने एक्स पर लिखा।

4 अक्टूबर को, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने बेंगलुरु में चौधरी को LCA Mk-1 का पहला ट्रेनर संस्करण सौंपा, जिसमें ट्विन सीटर सेट एक महत्वपूर्ण प्रशिक्षण भूमिका निभाने और जरूरत पड़ने पर एक लड़ाकू के रूप में काम करने के लिए था।

आठ विमान प्रशिक्षक हैं Supported Indigenous Fighter Program

विमान प्रारंभिक परिचालन मंजूरी (आईओसी) और अधिक उन्नत अंतिम परिचालन मंजूरी (एफओसी) कॉन्फ़िगरेशन – एलसीए के पहले वेरिएंट में 40 एमके -1 जेट के लिए पहले के ऑर्डर का हिस्सा है। 40 Mk-1s में से, IAF ने 32 सिंगल-सीटर जेट शामिल किए हैं और दो LCA स्क्वाड्रन बनाए हैं। बाकी आठ विमान प्रशिक्षक हैं। मार्च 2024 तक सात और ट्विन-सीटर विमान IAF को दिए जाएंगे।

आधुनिकीकरण रोडमैप और आने वाले वर्षों में अनुबंधित

एलसीए आने वाले दशक और उसके बाद भारतीय वायुसेना की लड़ाकू शक्ति की आधारशिला के रूप में उभरने के लिए तैयार है। दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायु सेना, भारतीय वायुसेना को लगभग 350 एलसीए (एमके-1, एमके-1ए और एमके-2 संस्करण) संचालित करने की उम्मीद है, जिनमें से एक तिहाई का ऑर्डर पहले ही दिया जा चुका है, कुछ को शामिल किया गया है, और बाकी को प्रमुखता से शामिल किया जाएगा। बल के आधुनिकीकरण रोडमैप और आने वाले वर्षों में अनुबंधित होने की उम्मीद है।

कुल 24 जेट विमानों का उत्पादन बढ़ाने में मदद

नए वेरिएंट, एमके-1ए और एमके-2, एमके-1 विमान की तुलना में काफी बेहतर सुविधाओं और प्रौद्योगिकियों के साथ आएंगे। एचएएल के पास बेंगलुरु में हर साल 16 एलसीए एमके-1ए बनाने की क्षमता है और नासिक लाइन में एक नई उत्पादन लाइन से कंपनी को कुल 24 जेट विमानों का उत्पादन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

पहला Mk-1A फरवरी 2024 में IAF को वितरित किया जाएगा, और 83 जेटों में से अंतिम 2028 तक (2029 के बजाय, अनुबंधित डिलीवरी शेड्यूल) वितरित किया जाएगा। नासिक में नया प्लांट अग्रिम डिलीवरी में मदद करेगा।

मिग -21 लड़ाकू जेट Supported Indigenous Fighter Program

जैसा कि पहले एचटी द्वारा रिपोर्ट किया गया था, आईएएफ पाकिस्तान के खिलाफ अपनी युद्धक तैयारी को बढ़ाने और सोवियत युग के मिग -21 लड़ाकू जेट विमानों को धीरे-धीरे चरणबद्ध तरीके से हटाने के बाद छोड़े गए अंतर को भरने के लिए पश्चिमी क्षेत्र में आगे के हवाई अड्डों पर एलसीए तैनात करेगा।

एलसीए एमके-1ए स्क्वाड्रन का निर्माण शुरू

तमिलनाडु के सुलूर में स्थित एक एलसीए-एमके 1 स्क्वाड्रन को गुजरात में एक फ्रंटलाइन फाइटर बेस में स्थानांतरित करने की तैयारी है, जबकि पहला एलसीए एमके-1ए स्क्वाड्रन राजस्थान में एक हवाई अड्डे पर बनाया जाएगा। उम्मीद है कि एचएएल द्वारा अगले साल की शुरुआत में पहला विमान सौंपे जाने के बाद भारतीय वायुसेना एलसीए एमके-1ए स्क्वाड्रन का निर्माण शुरू कर देगी।