Sunita Kejriwal got relief from High Court: हाईकोर्ट ने निचली अदालत के फैसले पर लगाई रोक

Sunita Kejriwal got relief from High Court
Sunita Kejriwal got relief from High Court

Sunita Kejriwal got relief from High Court: दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को आम आदमी पार्टी (आप) के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल के खिलाफ दो राज्यों की मतदाता सूचियों में अपना नाम दर्ज कराकर कथित तौर पर कानून का उल्लंघन करने के लिए निचली अदालत द्वारा जारी समन पर रोक लगा दी है।

सुनीता केजरीवाल ने उन्हें तलब करने के निचली अदालत के आदेश को चुनौती दी थी। न्यायमूर्ति अमित बंसल ने सुनीता केजरीवाल की याचिका पर सुनवाई करते हुए समन पर रोक लगा दी और राज्य और शिकायतकर्ता भाजपा नेता हरीश खुराना को नोटिस जारी किया और उनसे जवाब मांगा। सुनीता केजरीवाल ने मामले में समन जारी करने के निचली अदालत के आदेश को हाई कोर्ट में चुनौती दी थी। निचली अदालत ने उन्हें मामले के सिलसिले में 18 नवंबर को पेश होने के लिए कहा था।

हाई कोर्ट ने क्या दिया आदेश?

उच्च न्यायालय ने आदेश दिया और मामले को आगे की सुनवाई के लिए 1 फरवरी को सूचीबद्ध करते हुए कहा, “इस बीच, विवादित आदेश के क्रियान्वयन पर रोक रहेगी।” दिल्ली के मुख्यमंत्री की पत्नी की ओर से पेश हुईं वरिष्ठ वकील रेबेका जॉन ने पीठ के समक्ष दलील दी कि ट्रायल कोर्ट का आदेश बिना दिमाग लगाए पारित किया गया था। इस बात पर जोर देते हुए कि दो चुनावी कार्ड रखना कोई अपराध नहीं है, उन्होंने तर्क दिया कि यह दिखाने के लिए रिकॉर्ड का कोई सबूत नहीं है कि उनके ग्राहक ने कोई गलत बयान दिया था। Sunita Kejriwal got relief from High Court

सुनीता खुराना के खिलाफ क्या है शिकायत?

भाजपा नेता खुराना ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि सुनीता केजरीवाल ने जन प्रतिनिधित्व (आरपी) अधिनियम के प्रावधानों का उल्लंघन किया है, उनका दावा है कि वह उत्तर में साहिबाबाद विधानसभा क्षेत्र (संसदीय क्षेत्र गाजियाबाद) की मतदाता सूची में मतदाता के रूप में पंजीकृत थीं। प्रदेश और दिल्ली के चांदनी चौक विधानसभा क्षेत्र में मतदाता के रूप में भी पंजीकृत थे।

निचली अदालत ने सुनीता केजरीवाल को समन करते हुए क्या कहा?

मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट अरजिंदर कौर ने 29 अगस्त के एक आदेश में 18 नवंबर को सुनीता केजरीवाल को तलब किया था। “शिकायतकर्ता (भाजपा नेता खुराना) और अन्य गवाहों की गवाही पर विचार करने के बाद, यह अदालत इस बात पर सहमत है कि प्रथम दृष्टया उनके खिलाफ मामला बनता है।” निचली अदालत ने आदेश में कहा, ”जन प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1950 की धारा 31 के तहत दंडनीय अपराधों के कथित कमीशन के लिए आरोपी व्यक्ति, अर्थात् सुनीता केजरीवाल, पत्नी अरविंद केजरीवाल, को बुलाया जाना चाहिए।” सुनीता केजरीवाल को तलब करते हुए। Sunita Kejriwal got relief from High Court