6 Benefits Of Sprouted Garlic: शरीर की सभी बीमारियों को दूर करता है अंकुरित लहुसन

6 Benefits Of Sprouted Garlic
6 Benefits Of Sprouted Garlic

6 Benefits Of Sprouted Garlic: बहुत से लोग मानते हैं कि अंकुरित सब्जियां और फल सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। ऐसा माना जाता है कि अंकुरित फल-सब्जियों में जहरीले रसायन होते हैं। बेशक कुछ फल-सब्जियों में ऐसा हो सकता है लेकिन लहसुन एक ऐसी चीज है, जिसे अंकुरित होने के बाद भी खाने से कोई नुकसान नहीं होता है बल्कि फायदा ही होता है। कैंसर, स्ट्रोक और दिल से जुड़ी बीमारियों को जड़ से खत्म करने में लहसुन बेहद अच्छा है। यानी अगर आपको इन बीमारियों को जड़ से खत्म करना है तो आज से ही लहुसन को अंकुरित करके खाना शुरू कर दो।

कैंसर से लेकर स्किन इंन्फेक्शन में मिलेगा फायदा

जिस तरह फाइटोकेमिकल्स कैंसर के तत्वों को रोकते हैं, उसी तरह एंजाइम को भी बढ़ावा देते हैं। इससे हार्ट ब्लॉकेज से बचने में मदद मिलती है। इसके नियमित सेवन से आपको हृदय रोग और दिल के दौरे से पीड़ित से बचने में मदद मिलती है। अंकुरित लहसुन शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करके आपको दिल की बीमारियों, कैंसर, स्किन इन्फेक्शन जैसे गंभीर रोगों से बचाने में मदद करता है। माना जाता है कि अंकुरित लहसुन के सामान्य लहसुन के मुकाबले ज्यादा स्वास्थ्य लाभ हैं।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाना

सर्दी, खांसी या संक्रमण से पीड़ित लोगों के लिए लहसुन के अंकुर एक प्रभावी उपाय हैं। लहसुन के अंकुर, विशेष रूप से जो 5 दिनों तक अंकुरित हुए हों, शरीर को प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं, जो सेलुलर संक्रामक एजेंटों को नष्ट करने में मदद करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं। इसलिए, अंकुरित लहसुन खाने से सर्दी को रोकने और दस्त, पेट दर्द, जैसे खाद्य विषाक्तता के लक्षणों को खत्म करने में मदद मिलती है…

कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

जिस तरह सामान्य लहसुन के सेवन से पाचन को दुरुस्त बनाने, कोलेस्ट्रॉल को कम करने और शरीर के गंदे पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। उसी तरह अंकुरित लहसुन के सेवन से कैंसर से लड़ने, स्ट्रोक और दिल की बीमारियों से बचने में मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं, इसके सेवन से सर्दी-जुकाम और बंद नाक जैसे छोटे-मोटे विकारों का भी इलाज किया जा सकता है। अंकुरित लहसुन (Garlic Benefits) को खासकर हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहतर पाया गया है।

उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम करें

एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों को खत्म करके समय से पहले बूढ़ा होने से रोकने की क्षमता रखते हैं। अंकुरित लहसुन में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में अंगों की क्षति को कम करते हुए, झुर्रियों की उपस्थिति को रोकने में मदद करते हैं। इसलिए, अंकुरित लहसुन खाने से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को प्रभावी ढंग से धीमा करने में मदद मिलती है।

लहसुन के अंकुरित करने के फायदे

बहुत से लोग मानते हैं कि अंकुरित सब्जियां और फल सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती हस लेकिन बता बता दें कि बेशक कुछ फल-सब्जियों में ऐसा हो सकता है लेकिन लहसुन एक ऐसी चीज है। जिसे अंकुरित होने के बाद भी खाने से कोई नुकसान नहीं होता है। माना जाता है कि जिस तरह सादा लहसुन सेहत के लिए किसी खजाने से कम नहीं है, उसी तरह अंकुरित लहसुन भी शरीर को कई बड़े लाभ देता है।

हृदय की रक्षा करना, स्ट्रोक को रोकना

5 दिनों तक अंकुरित किए गए लहसुन के बल्बों में ताजे लहसुन की तुलना में अधिक हृदय संबंधी एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि होती है। लहसुन के अंकुर एंजाइम गतिविधि को बढ़ावा देते हैं, उन गतिविधियों को रोकते हैं जो प्लाक के निर्माण का कारण बनती हैं – जो हृदय की रुकावट का कारण है। इस प्रकार, अंकुरित लहसुन खाने से शरीर को दिल के दौरे से बचाने में मदद मिलती है। साथ ही यह रक्त के थक्कों को बनने से रोकता है। इसके अलावा, लहसुन में मौजूद नाइट्राइट धमनियों को फैलाने का भी प्रभाव डालते हैं। ये दोनों पदार्थ स्ट्रोक के गठन को रोकने में मदद करने के लिए मिलकर काम करते हैं। 6 Benefits Of Sprouted Garlic

READ ALSO: Amazing Benefits Of Nutmeg Oil: जायफल का तेल करें अचूक फायदे