जानें गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि मैक्रॉन की भारत यात्रा की योजना: Royal Welcome in the Roadshow with PM Modi

Royal Welcome in the Roadshow with PM Modi
Royal Welcome in the Roadshow with PM Modi

Royal Welcome in the Roadshow with PM Modi: भारत के 75वें गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन गुरुवार को जयपुर पहुंचेंगे। 25 जनवरी। मैक्रॉन आज राजस्थान के गुलाबी शहर की सुंदरता की खोज करके भारत की अपनी दो दिवसीय यात्रा शुरू करने के लिए तैयार हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ विरासत स्थलों के दौरे और एक रोड शो में शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

फ्रांस के छठे नेता

26 जनवरी को दिल्ली के कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होने के साथ, फ्रांसीसी राष्ट्रपति इस प्रतिष्ठित वार्षिक उत्सव की शोभा बढ़ाने वाले फ्रांस के छठे नेता बन जाएंगे।

द्विपक्षीय संबंधों की ताकत को प्रदर्शित

विशेष रूप से, मैक्रॉन ने गणतंत्र दिवस समारोह के लिए अंतिम समय में निमंत्रण स्वीकार कर लिया, जिसने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों की ताकत को प्रदर्शित किया।

इमैनुएल मैक्रॉन का भारत दौरा Royal Welcome in the Roadshow with PM Modi

  1. विदेश मंत्रालय के अनुसार, राष्ट्रपति मैक्रोन का विमान गुरुवार दोपहर 2:30 बजे जयपुर हवाई अड्डे पर उतरने वाला है और वह रात लगभग 8:50 बजे दिल्ली के लिए प्रस्थान करेंगे। एयरपोर्ट पर उनका स्वागत राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा करेंगे।
  2. अपने आगमन के बाद, वह आमेर किला, जंतर मंतर और हवा महल का दौरा करने वाले हैं। कथित तौर पर, वह आमेर किले में होने वाले एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। उनके साथ विदेश मंत्री एस जयशंकर भी होंगे।
  3. राज्य में मैक्रों का स्वागत रंगारंग लोकनृत्य और संगीत के बीच किया जाएगा। सजे-धजे हाथी और ऊंट भी वहां होंगे जो राजस्थान की सांस्कृतिक और पारंपरिक सुंदरता को परिभाषित करेंगे।
  4. जयपुर में अपने लगभग छह घंटे के प्रवास में, मैक्रॉन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 1 किमी लंबे रोड शो, “शोभा यात्रा” में शामिल होंगे, इससे पहले दोनों नेता लक्जरी होटल ताज रामबाग पैलेस में व्यापक बातचीत करेंगे। भारत और फ्रांस के बीच राजनयिक संबंध। उम्मीद है कि भारत की 26 राफेल-एम (समुद्री संस्करण) लड़ाकू जेट और तीन स्कॉर्पीन पनडुब्बियों की प्रस्तावित खरीद पर भी बातचीत होगी।
  5. रोड शो शाम 6 बजे जंतर-मंतर इलाके में शुरू होने वाला है, जबकि पीएम मोदी और मैक्रों शाम 7:15 बजे अपनी बातचीत शुरू करने वाले हैं।
  6. जंतर-मंतर पर पीएम मोदी और मैक्रों की मुलाकात होगी। उम्मीद है कि वे हवा महल में एक साथ राजस्थान की प्रसिद्ध “मसाला चाय” भी पीएंगे।

गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेंगे Royal Welcome in the Roadshow with PM Modi

वह 26 जनवरी, शुक्रवार को सुबह 10:30 बजे से दिल्ली के कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेंगे। फ्रांसीसी राष्ट्रपति का राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात के बाद रात 10:05 बजे दिल्ली से प्रस्थान करने का कार्यक्रम है।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद