क्या होगा यदि आरोपी लोकसभा में प्रवेश नहीं कर सका? ‘प्लान बी’ था: Parliament Security Breach

Parliament Security Breach
Parliament Security Breach

Parliament Security Breach: यदि इस सप्ताह की शुरुआत में लोकसभा में घुसपैठिए सदन तक पहुंचने में विफल रहे तो क्या होगा? संसद सुरक्षा उल्लंघन के मुख्य साजिशकर्ता ललित झा ने खुलासा किया कि यदि उनकी मूल योजना गलत हो जाती तो उनके पास ‘प्लान बी’ था।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

योजना को अंजाम देने का निर्देश दिया

पुलिस जांच के दौरान, झा ने खुलासा किया कि अगर नीलम और अमोल प्लान ए के अनुसार संसद में प्रवेश करने में असमर्थ होते, तो दो अन्य महेश और कैलाश नारे लगाने और रंगीन बम जलाने के लिए दूसरी दिशा से सदन में पहुंचते। हालाँकि, अमोल और नीलम को किसी भी कीमत पर योजना को अंजाम देने का निर्देश दिया गया क्योंकि महेश और कैलाश गुरुग्राम में विशाल शर्मा उर्फ विक्की के घर तक पहुँचने में विफल रहे जहाँ वे रह रहे थे। और, समूह योजना ए को क्रियान्वित करने में सफल रहा।

गेस्ट हाउस में रहने की व्यवस्था Parliament Security Breach

योजना के मुताबिक, महेश को वारदात के बाद ललित झा को राजस्थान में छिपने में मदद करनी थी। यहां तक कि उन्होंने अपने पहचान पत्र का उपयोग करके ललित के लिए एक गेस्ट हाउस में रहने की व्यवस्था भी की। महेश, ललित और कैलाश को गेस्ट हाउस में टेलीविजन पर लगातार संसद सुरक्षा उल्लंघन के बारे में जानकारी मिल रही थी। बाद में गुरुवार को ललित और महेश ने पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।

सुरक्षा उल्लंघन की सावधानीपूर्वक योजना

2001 के संसद आतंकवादी हमले की बरसी पर क्रियान्वयन से पहले महीनों तक संसद सुरक्षा उल्लंघन की सावधानीपूर्वक योजना बनाई गई थी। 13 दिसंबर को दो लोग- सागर शर्मा और मनोरंजन डी शून्यकाल के दौरान सार्वजनिक गैलरी से लोकसभा कक्ष में कूद गये। एक सेकंड भी बर्बाद किए बिना, दोनों ने कनस्तरों से पीली गैस छोड़ी और सांसदों द्वारा काबू किए जाने से पहले सत्ता विरोधी नारे लगाए।

विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया Parliament Security Breach

इसी समय एक अन्य घटना में, दो प्रदर्शनकारियों- नीलम (42) और अनमोल (25) ने समान गैस कनस्तरों के साथ संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। चारों लोगों को गुरुवार को दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की सात दिन की हिरासत में भेज दिया गया।

पूछताछ में पूरी घटना बताई

गुरुवार रात ललित झा से दो पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) और अतिरिक्त पुलिस आयुक्त सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने पूछताछ की। पूछताछ में उसने पूरी घटना बताई। पूछताछ के दौरान, झा ने महीनों तक संसद सुरक्षा उल्लंघन की साजिश रचने की बात स्वीकार की। योजना के दौरान एक बड़ी बाधा संसद में प्रवेश पास प्राप्त करना था।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद