संसद चूक केस: दिल्ली पुलिस ने जींद में नीलम के घर की तलाशी ली

हरियाणा के जींद जिले के गांव घसो खुर्द में रविवार रात करीब 12 बजे दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने संसद सुरक्षा चूक मामले में गिरफ्तार आरोपी नीलम के घर की तलाशी ली। टीम में स्थानीय पुलिस समेत करीब 15 से 20 सदस्य शामिल थे। टीम ने नीलम के कमरे से दो बैंक खातों की कॉपी और कुछ किताबें जब्त की हैं।

नीलम के भाई रामनिवास ने बताया कि टीम के आने पर परिवार के सभी सदस्य सोए हुए थे। टीम ने उन्हें उठाया और नीलम का कमरा पूछकर उसे खंगाला। टीम को नीलम के इलाहाबाद और एचडीएफसी बैंक के खातों की कॉपी मिली, जिन्हें उन्होंने अपने साथ ले लिया। इसके अलावा कुछ किताबें और एक डायरी भी जब्त की गई। डायरी में नीलम की कुछ महिला मित्रों के नंबर थे। किताबें महापुरुषों, किसान आंदोलन और सरकार की नीतियों से संबंधित थीं।

परिवार के लोगों ने नीलम से मिलने के बारे में पूछा तो टीम ने कहा कि कोर्ट के माध्यम से ही नीलम से वह लोग मिल पाएंगे। करीब 15-20 मिनट तक तलाशी के बाद टीम वहां से चली गई।

नीलम को 13 दिसंबर को संसद सुरक्षा चूक मामले में गिरफ्तार किया गया था। वह संसद के बाहर प्रदर्शन कर रही थी। उसी दौरान दो युवकों ने लोकसभा के अंदर विजिटर गैलरी से सांसदों की सीटों पर छलांग लगा दी थी। घटना के बाद नीलम को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में लिया था।

नीलम के परिवार के मुताबिक वह करीब छह महीने पहले से हिसार के एक पीजी में रह रही थी। वह कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी कर रही थी। हालांकि, वह किसान आंदोलन के दौरान भी काफी सक्रिय थी। वह क्वालिफाइड है, लेकिन उसे नौकरी नहीं मिली। इसके बाद वह हरियाणा सिविल सर्विस एग्जाम और हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारी करने लगी।

नीलम के भाई रामनिवास ने बताया कि वह एक दिन पहले ही जींद आई थी। उसके बाद हिसार जाने की बात कहकर चली गई। उन्हें नहीं पता कि वह दिल्ली कैसे गई। उन्हें इस बात की भनक तक नहीं थी कि वह दिल्ली में प्रदर्शन करने जा रही है।

पुलिस ने नीलम के बैंक खातों की कॉपी जब्त कर उसके वित्तीय लेन-देन की जांच शुरू कर दी है। इसके अलावा, किताबों और डायरी से भी कुछ सुराग मिलने की उम्मीद है।