हरियाणा के इन लोगों को मिला पद्म पुरस्कार 2024: Padma Awards 2024

Padma Awards 2024
Padma Awards 2024

Padma Awards 2024: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने विभिन्न क्षेत्रों में उनके विविध योगदान के लिए भारत की सराहना व्यक्त करते हुए, पद्म पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को बधाई दी। एक्स पर एक पोस्ट में, पीएम मोदी ने अपनी शुभकामनाएं दीं और उम्मीद जताई कि पुरस्कार विजेता अपने उत्कृष्ट कार्यों से दूसरों को प्रेरित करते रहेंगे।

पुरस्कार विभिन्न विषयों से सम्मानित

पद्म पुरस्कार – देश के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक, तीन श्रेणियों, अर्थात् पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्म श्री में प्रदान किया जाता है। पुरस्कार विभिन्न विषयों/गतिविधियों के क्षेत्रों में दिए जाते हैं, जैसे- कला, सामाजिक कार्य, सार्वजनिक मामले, विज्ञान और इंजीनियरिंग, व्यापार और उद्योग, चिकित्सा, साहित्य और शिक्षा, खेल, सिविल सेवा, आदि। ‘पद्म विभूषण’ से सम्मानित किया जाता है असाधारण और विशिष्ट सेवा के लिए; उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा के लिए ‘पद्म भूषण’ और किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट सेवा के लिए ‘पद्म श्री’। पुरस्कारों की घोषणा हर साल गणतंत्र दिवस के अवसर पर की जाती है।

राष्ट्रपति भवन में आयोजित Padma Awards 2024

ये पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति द्वारा औपचारिक समारोहों में प्रदान किए जाते हैं जो आमतौर पर हर साल मार्च/अप्रैल के आसपास राष्ट्रपति भवन में आयोजित होते हैं। वर्ष 2024 के लिए, राष्ट्रपति ने नीचे दी गई सूची के अनुसार 2 युगल मामलों (एक युगल मामले में, पुरस्कार को एक के रूप में गिना जाता है) सहित 132 पद्म पुरस्कार प्रदान करने की मंजूरी दे दी है। इस सूची में 5 पद्म विभूषण, 17 पद्म भूषण और 110 पद्म श्री पुरस्कार शामिल हैं। पुरस्कार विजेताओं में से 30 महिलाएं हैं और सूची में विदेशी / एनआरआई / पीआईओ / ओसीआई श्रेणी के 8 व्यक्ति और 9 मरणोपरांत पुरस्कार विजेता भी शामिल हैं। इसी लिस्ट में हरियाणा से शामिल 4 पद्म पुरस्कार है जिनके नाम निचे दिए गए है।

 

हरियाणा से शामिल पद्म पुरस्कार Padma Awards 2024

  • श्री महाबीर सिंह गुड्डु कला हरियाणा
  • श्री हरि ओम विज्ञान एवं इंजीनियरिंग हरियाणा
  • श्री राम चंदर सिहाग विज्ञान एवं इंजीनियरिंग हरियाणा
  • श्री गुरविंदर सिंह सामाजिक कार्य हरियाणा

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद