OpenAI President Greg Brockman Resigns: चैटजीपीटी-निर्माता सीईओ सैम ऑल्टमैन को बाहर किए जाने के बाद ओपनएआई के अध्यक्ष ग्रेग ब्रॉकमैन ने दिया इस्तीफा

OpenAI President Greg Brockman Resigns
OpenAI President Greg Brockman Resigns

OpenAI President Greg Brockman Resigns: चैटजीपीटी-निर्माता सीईओ सैम अल्टमैन को बाहर करने के बाद ओपनएआई के अध्यक्ष ग्रेग ब्रॉकमैन ने इस्तीफा दे दिया। ग्रेग ब्रॉकमैन ने शनिवार को ओपनएआई के अध्यक्ष और सह-संस्थापक के रूप में अपने इस्तीफे की घोषणा की, चैटजीपीआईटी के पीछे कंपनी ने कहा कि उसने कृत्रिम बुद्धिमत्ता क्रांति में एक केंद्रीय व्यक्ति की चौंकाने वाली गोलीबारी में सीईओ सैम ऑल्टमैन को निकाल दिया है। ब्रॉकमैन ने सोशल मीडिया साइट तमाम कारणों के बावजूद यह असंभव होना चाहिए था। लेकिन आज की खबर के आधार पर मैंने पद छोड़ दिया।

ब्रॉकमैन ने अपनी पोस्ट में लिखा

ब्रॉकमैन ने अपनी पोस्ट में लिखा, “वास्तव में आप सभी को केवल शुभकामनाएं।” “मैं सुरक्षित (कृत्रिम सामान्य बुद्धिमत्ता) बनाने के मिशन में विश्वास रखता हूं जो पूरी मानवता को लाभ पहुंचाता है।”

पहले घोषित किए गए कदमों में से एक में, ब्रॉकमैन को बोर्ड अध्यक्ष के रूप में अपनी भूमिका से हटना था लेकिन कंपनी में बने रहना था और नए सीईओ को रिपोर्ट करना था। ओपनएआई ने कहा कि उसने सैम ऑल्टमैन को बाहर कर दिया है क्योंकि एक रिव्यु में पाया गया कि वह निदेशक मंडल के साथ “अपने संचार में लगातार स्पष्ट नहीं थे”। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी ने एक बयान में कहा, “बोर्ड को अब ओपनएआई का नेतृत्व जारी रखने की उनकी क्षमता पर भरोसा नहीं है।”

जिस वर्ष ऑल्टमैन ने चैटजीपीटी को वैश्विक प्रसिद्धि दिलाई, वह कृत्रिम बुद्धिमत्ता के वादे और संभावित खतरों पर सिलिकॉन वैली की पसंदीदा आवाज बन गए हैं और उनके अचानक और ज्यादातर अस्पष्ट निकास ने उद्योग के भविष्य में अनिश्चितता ला दी है। ओपनएआई ने ऑल्टमैन की स्पष्टवादिता की कथित कमी के बारे में सवालों का जवाब देने से इनकार कर दिया। बयान में कहा गया है कि उनका व्यवहार बोर्ड की अपनी जिम्मेदारियों को निभाने की क्षमता में बाधा बन रहा है।

चैटजीपीटी का विस्फोट

ऑल्टमैन ने शुक्रवार को एक्स पर पोस्ट किया “मुझे ओपनाई में अपना समय बहुत पसंद आया। यह व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए और उम्मीद है कि दुनिया के लिए थोड़ा परिवर्तनकारी था। सबसे ज़्यादा मुझे ऐसे प्रतिभाशाली लोगों के साथ काम करना पसंद आया। आगे क्या होगा इसके बारे में बाद में और भी बहुत कुछ कहना होगा।”
ऑल्टमैन ने 2015 में ओपनएआई को एक गैर-लाभकारी अनुसंधान प्रयोगशाला के रूप में शुरू करने में मदद की। लेकिन यह सार्वजनिक चेतना में चैटजीपीटी का विस्फोट था जिसने ऑल्टमैन को जेनरेटिव एआई के चेहरे के रूप में सुर्खियों में ला दिया – ऐसी तकनीक जो उपन्यास इमेजरी, टेक्स्ट के अंश और अन्य मीडिया का उत्पादन कर सकती है। इस वर्ष विश्व दौरे पर, लंदन में एक कार्यक्रम में प्रशंसकों की भीड़ ने उन्हें घेर लिया।

सीईओ शिखर सम्मेलन में भाग लिया

वह एआई की संभावनाओं और खतरों पर चर्चा करने के लिए कई राष्ट्राध्यक्षों के साथ बैठ चुके हैं। अभी गुरुवार को, उन्होंने सैन फ्रांसिस्को में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग सम्मेलन में सीईओ शिखर सम्मेलन में भाग लिया, जहां ओपनएआई आधारित है।

कंप्यूटिंग शक्ति प्रदान करने में मदद की

उन्होंने भविष्यवाणी की कि एआई “अब तक की हमारी किसी भी बड़ी तकनीकी क्रांति की तुलना में सबसे बड़ी छलांग साबित होगी।” उन्होंने रेलिंग की आवश्यकता को भी स्वीकार किया और भविष्य में एआई द्वारा उत्पन्न होने वाले अस्तित्वगत खतरों की ओर ध्यान दिलाया। ओपनएआई के प्रमुख बिजनेस पार्टनर, माइक्रोसॉफ्ट, जिसने स्टार्टअप में अरबों डॉलर का निवेश किया है और अपने एआई सिस्टम को चलाने के लिए कंप्यूटिंग शक्ति प्रदान करने में मदद की है, ने कहा कि संक्रमण से उसके रिश्ते पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

माइक्रोसॉफ्ट के एक ईमेल बयान में कहा गया है, “ओपनएआई के साथ हमारी दीर्घकालिक साझेदारी है और माइक्रोसॉफ्ट मीरा और उनकी टीम के लिए प्रतिबद्ध है क्योंकि हम एआई के इस अगले युग को अपने ग्राहकों के लिए ला रहे हैं।”

एआई इंजीनियर के रूप में प्रशिक्षित नहीं होने पर, ऑल्टमैन, जो अब 38 वर्ष का है, को उसके शुरुआती 20 के दशक से ही सिलिकॉन वैली के जादूगर के रूप में देखा जाता रहा है। उन्हें 2014 में स्टार्टअप इनक्यूबेटर YCombinator का नेतृत्व करने के लिए भर्ती किया गया था।

मीरा मुराती, अंतरिम सीईओ ओपनएआई

मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मीरा मुराती ओपनएआई के अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम करेंगी। “श्री. कंपनी ने एक बयान में कहा, ऑल्टमैन का प्रस्थान बोर्ड द्वारा एक विचारशील समीक्षा प्रक्रिया के बाद हुआ है, जिसमें निष्कर्ष निकाला गया है कि वह बोर्ड के साथ अपने संचार में लगातार स्पष्टवादी नहीं थे, जिससे उनकी जिम्मेदारियों का पालन करने की क्षमता में बाधा आ रही थी। “बोर्ड को अब ओपनएआई का नेतृत्व जारी रखने की उनकी क्षमता पर भरोसा नहीं है।”