‘National Energy Conservation Award (NECA)-2023’: हरियाणा को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार 2023 के लिए चुना गया

‘National Energy Conservation Award (NECA)-2023’
‘National Energy Conservation Award (NECA)-2023’

‘National Energy Conservation Award (NECA)-2023’: राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक में उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण हरियाणा को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार (एनईसीए) 2023 के लिए चुना गया है। राज्य को राज्य ऊर्जा दक्षता निष्पादन पुरस्कार में द्वितीय पुरस्कार से सम्मानित किया जायेगा। ऊर्जा दक्षता ब्यूरो के महानिदेशक अभय बाकरे ने रविवार को बताया कि ऊर्जा मंत्रालय ने विजेताओं को अंतिम रूप दे दिया है और हरियाणा को राज्य ऊर्जा दक्षता प्रदर्शन पुरस्कार में दूसरे पुरस्कार का विजेता घोषित किया गया है।

विज्ञान भवन में आयोजित समारोह

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 14 दिसंबर को राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस पर नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित एक समारोह में हरियाणा को यह पुरस्कार प्रदान करेंगी।

यह भी पढ़ें-: RVNL Recruitment 2023: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा

राज्य ऊर्जा दक्षता सूचकांक में उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण हरियाणा को ‘राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार (एनईसीए)-2023’ के लिए चुना गया है। ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (बीबीई) के महानिदेशक अभय बाकरे ने कहा कि राज्य को राज्य ऊर्जा दक्षता प्रदर्शन पुरस्कार में दूसरे पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा, उन्होंने कहा कि बिजली मंत्रालय की पुरस्कार समिति ने विजेताओं को अंतिम रूप दे दिया है।

ऊर्जा संरक्षण परियोजनाओं को सफलतापूर्वक लागू ‘National Energy Conservation Award (NECA)-2023’

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, “मुझे गर्व है कि हमारे राज्य को ऊर्जा संरक्षण में अपने प्रयासों के लिए राष्ट्रीय मान्यता मिली है।” उन्होंने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार ने कई ऊर्जा संरक्षण परियोजनाओं को सफलतापूर्वक लागू किया और नई प्रौद्योगिकियों को अपनाया।

ऊर्जा संरक्षण के लिए प्रोत्साहित ‘National Energy Conservation Award (NECA)-2023’

उन्होंने कहा कि सार्वजनिक परिवहन और उद्योगों में ऊर्जा के उपयोग को ध्यान में रखते हुए हमने संरक्षण और स्थिरता के लिए नई योजनाएं शुरू की हैं। “हमने लोगों को ऊर्जा संरक्षण के लिए प्रोत्साहित किया है और इसके महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए सकारात्मक कदम उठाए हैं। आपको भी आगे आना चाहिए और अधिक ऊर्जा संरक्षण की दिशा में सरकार के प्रयासों को मजबूत करना चाहिए, ”उन्होंने कहा।

यह भी पढ़ें-: How to Find Lost Phone: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद