Action Ordered for ‘Negligence’ in Treatment: सर्पदंश पीड़ित के इलाज में ‘लापरवाही’ के लिए अंबाला डॉक्टर के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया गया

Action Ordered for 'Negligence' in Treatment
Action Ordered for 'Negligence' in Treatment

Action Ordered for ‘Negligence’ in Treatment: हरियाणा के सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने बुधवार को 2020 में एक सर्पदंश पीड़ित की देखभाल के दौरान ड्यूटी में कथित लापरवाही के लिए अंबाला स्थित एक सरकारी डॉक्टर के खिलाफ विभागीय कार्रवाई का आदेश दिया।

डॉक्टर की लापरवाही के कारण पंचकुला के निजी अस्पताल में भर्ती

मंत्री ने अंबाला में जिला जनसंपर्क एवं शिकायत निवारण प्रकोष्ठ की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सिविल सर्जन डॉ. कुलदीप सिंह को कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया। शिकायतकर्ता, लाहा गांव के चरणजीत साहनी ने कहा कि सांप के काटने के बाद उनकी बेटी को नारायणगढ़ सिविल अस्पताल ले जाया गया, जहां एक डॉक्टर ने लापरवाही बरती जिसके कारण उसे पंचकुला के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

डॉक्टर के खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू Action Ordered for ‘Negligence’ in Treatment

इस पर डॉ. सिंह ने मंत्री को बताया कि माता-पिता ने अपनी मर्जी से मरीज को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया था, उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार, एक लापरवाही बोर्ड ने परिवार की शिकायत की जांच की। इसके बाद मंत्री ने डॉ. सिंह को जांच के बाद संबंधित डॉक्टर के खिलाफ नियमानुसार विभागीय कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया। बैठक में, जिसमें डिप्टी कमिश्नर शालीन, एसपी जशनदीप सिंह रंधावा और अन्य प्रशासनिक अधिकारी भी शामिल थे, मंत्री के सामने 15 शिकायतें रखी गईं, जिनमें से 10 का समाधान किया गया और शेष पांच में संबंधित अधिकारियों को उन पर गौर करने का निर्देश दिया गया।

अधिकारियों को कार्रवाई करने के लिए कहा Action Ordered for ‘Negligence’ in Treatment

बाद में मीडिया से बात करते हुए, मंत्री ने कहा, “शिकायत के अनुसार, डॉक्टर का व्यवहार सवालों के घेरे में है और ऐसा लगता है कि मरीज के परिचारकों को स्पष्ट रूप से सूचित नहीं किया गया था, इसलिए अधिकारियों को कार्रवाई करने के लिए कहा गया है। राजस्व, पंचायत, स्वास्थ्य और अन्य विभागों से संबंधित शिकायतों पर भी कार्रवाई का आदेश दिया गया है।