हरियाणा रोडवेज बसों में यात्रा करने के लिए यात्रियों को नहीं लेनी पड़ेगी टिकट, बस दिखाना होगा कार्ड: National Common Mobility Card

National Common Mobility Card
National Common Mobility Card

National Common Mobility Card: अब हरियाणावासियों को बसों में सफर करने के लिए टिकट लेनी की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। क्योकि इस कार्ड के जरिए आपको किसी लाइन में खड़े नहीं होना होगा जिससे आपका टाइम भी बचेगा। इस कार्ड से आप सिर्फ बस टिकट का ही भुगतान नहीं कर सकते बल्कि और भी कही जगह इस कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

कार्ड का कहां कहां कर सकते है इस्तेमाल

राज्यवासियों को हरियाणा रोडवेज कार्ड से मेट्रो में भी पेमेंट कर सकेंगे। उन्हें यात्रा करने के लिए न तो रोडवेज काउंटर पर खड़े होने की आवश्यकता होगी और न ही Metro की टिकट खरीदने के लिए लाइन में लगने की आवश्यकता होगी। आप बस, मेट्रो, पार्किंग, शॉपिंग और टोल पर एक कार्ड से भुगतान कर सकेंगे। यह भी बुधवार को हिसार जिले में शुरू हुआ है। हिसार जिले को रोडवेज विभाग से 90 राष्ट्रीय कामन मोबिलिटी कार्ड भेजे गए हैं, जिनमें से 20 कार्ड हांसी सब डिपो पर भेजे गए हैं। ये कार्ड बिल्कुल मुफ्त में मिलेंगे। अब आप दिल्ली की तरह हरियाणा रोडवेज कार्ड से मेट्रो में भी सफर कर सकेंगे। इसके लिए विभाग ने National Common Mobility Card जारी किया है।

रोडवेज कार्यालय में होगा एक्टिवेट

हिसार जिले में पहला कार्ड हांसी डिपो पर भी कार्यरत है। रोडवेज कार्ड के लिए पहले हरियाणा रोडवेज की वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। इसके लिए कोई पैसा नहीं देना होगा। कार्ड को केवल रोडवेज कार्यालय में एक्टिवेट किया जा सकता है। कार्ड भरने से पहले एक फार्म भरना होगा। साथ ही आधार से लिंक नंबर भी देना होगा। आधार नंबर डालने के बाद आप ओटीपी से आवेदन कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता नहीं

कार्ड धारक बड़ी से छोटी व छोटी से बड़ी खरीदारी कर सकते हैं। इतना जरूर है कि कार्ड में रुपए होने चाहिए। धारक को अतिरिक्त डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी। धारक कार्ड से यात्रा के लिए दो हजार रुपये और शापिंग के लिए कितने भी रुपये रिचार्ज किए जा सकते हैं।

करना होगा रिचार्ज National Common Mobility Card

किराया के लिए नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड में लगभग 2,000 का रिचार्ज करना होगा। अब हरियाणा रोडवेज पर सफर करते समय केवल कंडक्टर को ETM मशीन में कार्ड दिखाने पर किराया अपने आप कट जाएगा। मेट्रो रेल में भी यह कार्ड मान्य होगा। जहां कार्ड दिखाने पर यात्री किराया स्वचालित रूप से कट जाएगा

मिलेगी पचास प्रतिशत की छूट

यात्रा के दौरान नेशनल कामन मोबिलिटी कार्ड से छूट फिलहाल नहीं मिलेगी। बस टिकटों पर आने वाले कुछ समय बाद पांच प्रतिशत की छूट मिल सकेगी। हरियाणा रोडवेज पहले से ही बुजुर्गों को किराए में पचास प्रतिशत की छूट देता है। उन्हें पहले ही सीनियर सिटीजन कार्ड दिखाना होगा। बाद में उन्हें भी National Common Mobility Card मिलेगा। उसके बाद उम्मीद है कि उन्हें किराया में अधिक छूट मिलेगी। विद्यार्थियों को यात्रा के दौरान भी कार्ड का प्रयोग करने की अनुमति भी मिलेगी।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद