Monsoon Update: केरल आ गया मानसून, जानें आपके राज्य में कब होगी बारिश?

Monsoon Update

Monsoon Update: मानसून केरल में दस्तक दे चुका है। इस बीच सभी लोगों को मानसून के अपने राज्य में पहुंचने का इंतजार है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मानसून जून के अंत तक दिल्ली में दस्तक दे सकता है। इधर बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और गुजरात के कुछ हिस्सों में 10 जून तक मानसून दस्तक दे सकता है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, केरल, लक्षद्वीप और असम में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, सिक्किम और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई। उत्तर-पूर्वी राजस्थान, दिल्ली एनसीआर, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश, गरज और धूल भरी आंधी चली।

दक्षिण उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और कोंकण और गोवा में हल्की बारिश और गरज के साथ बारिश हुई। जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश हुई। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश हुई।

राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों और मध्य प्रदेश, पंजाब और बिहार के कुछ हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति रही।
ओडिशा, छत्तीसगढ़ और विदर्भ के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति रही।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटे के दौरान, लक्षद्वीप, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, सिक्किम, मेघालय, असम, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। तटीय और दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, पूर्वोत्तर बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

उत्तर प्रदेश, झारखंड, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है। राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। 30 मई को पश्चिमी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति हो सकती है और उसके बाद इसमें कमी आ सकती है।