जापान, हरियाणा संयुक्त रूप से बनाएंगे हाइड्रोजन नीति: Japan-Haryana to Jointly Formulate Hydrogen Policy

Japan-Haryana to Jointly Formulate Hydrogen Policy
Japan-Haryana to Jointly Formulate Hydrogen Policy

Japan-Haryana to Jointly Formulate Hydrogen Policy: हरियाणा में विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुरुवार को 10वें वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट-2024 में भाग लिया। उन्होंने जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका की लगभग 10 कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ एक-पर-एक चर्चा की और उन्हें हरियाणा में निवेश करने के लिए आमंत्रित किया। जापान और हरियाणा स्वच्छ और हरित ऊर्जा के लिए हाइड्रोजन नीति बनाने पर आम सहमति पर पहुंचे।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

प्लग-एंड-प्ले नीति व इलेक्ट्रिक वाहन

मारुति सुजुकी ने भी हरियाणा सरकार की ई-वाहन नीति के तहत प्लग-एंड-प्ले नीति अपनाने और इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान केंद्रित करने की इच्छा व्यक्त की। प्रदेश में प्लांट स्थापित करने के लिए जगह चिन्हित की जा रही है।

प्लग-एंड-प्ले मॉडल Japan-Haryana to Jointly Formulate Hydrogen Policy

खट्टर ने जापानी प्रतिनिधियों का उनकी मूल भाषा में अभिवादन किया। बैठक के दौरान प्रतिनिधियों ने हरियाणा को जापानी कंपनियों के लिए मातृ राज्य बताया। 1980 में मारुति सुजुकी ने अपनी पहली इकाई गुरुग्राम में स्थापित की। उन्होंने कहा, तब से कई जापानी कंपनियां हरियाणा में आई हैं। सीएम ने राज्य सरकार के अधिकारियों को जापानी कंपनियों की सुविधा के लिए एक संयुक्त सहयोग सेल स्थापित करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि प्लग-एंड-प्ले मॉडल में तेजी लाने के लिए सेल लगातार प्रतिनिधियों के साथ जुड़ेगा।

गुरुग्राम में जापानी स्कूल Japan-Haryana to Jointly Formulate Hydrogen Policy

गुरुग्राम में जापानी स्कूल खोलने पर भी चर्चा हुई। पहली बार शिखर सम्मेलन में जापानी कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ जापानी सरकार के अधिकारी भी शामिल हुए। प्रतिनिधियों ने खट्टर को पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद