India will Provide Loan to Kenya: भारत केन्या को उसके कृषि क्षेत्र के आधुनिकीकरण के लिए 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण प्रदान करेगा

India will Provide Loan to Kenya
India will Provide Loan to Kenya

India will Provide Loan to Kenya: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को केन्या के राष्ट्रपति विलियम सामोई रुतो के साथ व्यापक बातचीत के बाद केन्या को उसके कृषि क्षेत्र के आधुनिकीकरण के लिए 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर प्रदान करने के भारत के फैसले की घोषणा की।

विदेश नीति में हमेशा अफ्रीका को उच्च प्राथमिकता

रुतो दोनों देशों के बीच समग्र संबंधों का विस्तार करने के उद्देश्य से तीन दिवसीय यात्रा पर सोमवार को यहां पहुंचे। वार्ता के बाद अपने मीडिया बयान में मोदी ने कहा, भारत ने अपनी विदेश नीति में हमेशा अफ्रीका को उच्च प्राथमिकता दी है और पिछले लगभग एक दशक में मिशन मोड पर महाद्वीप के साथ अपने समग्र संबंधों का विस्तार किया है।

कृषि क्षेत्र के आधुनिकीकरण के लिए ऋण India will Provide Loan to Kenya

उन्होंने कहा, “मुझे विश्वास है कि राष्ट्रपति रुटो की भारत यात्रा न केवल द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगी बल्कि अफ्रीका के साथ हमारे जुड़ाव को एक नई गति देगी।” प्रधान मंत्री ने कहा कि भारत केन्या को उसके कृषि क्षेत्र के आधुनिकीकरण के लिए 250 मिलियन अमेरिकी डॉलर की ऋण सहायता प्रदान करेगा। हिंद-प्रशांत का जिक्र करते हुए मोदी ने कहा कि क्षेत्र में भारत और केन्या के बीच करीबी सहयोग साझा प्रयासों को आगे बढ़ाएगा।

नए अवसर तलाशना जारी India will Provide Loan to Kenya

उन्होंने कहा कि भारत और केन्या का मानना है कि आतंकवाद मानवता के सामने सबसे गंभीर चुनौती है, उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने आतंकवाद विरोधी सहयोग बढ़ाने का फैसला किया है। प्रधान मंत्री ने कहा कि दोनों पक्ष पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए नए अवसर तलाशना जारी रखेंगे। भारत-केन्या आर्थिक सहयोग।