HC ने पंजाब पुलिस से 4 महीने में शस्त्रागार से गायब हुए हथियारों की सूची मांगी: HC asks Pb Cops to List Weapons Missing from Armory in 4 Months

HC asks Pb Cops to List Weapons Missing from Armory in 4 Months
HC asks Pb Cops to List Weapons Missing from Armory in 4 Months

HC asks Pb Cops to List Weapons Missing from Armory in 4 Months: पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय ने स्पष्ट कर दिया है कि यदि पंजाब पुलिस चार महीने के भीतर राज्य के शस्त्रागार से गायब हथियारों का विवरण देने में विफल रही, तो जिन जिलों से हथियार गायब हैं, उनके एसएसपी को अगली सुनवाई के दौरान अदालत में उपस्थित रहना होगा।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

राज्य को चार महीने की अवधि

न्यायमूर्ति विनोद एस भारद्वाज ने दलजीत सिंह द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए ये आदेश पारित किए। “राज्य के पूछने पर, राज्य के शस्त्रागार से शेष गायब हथियारों के संबंध में विवरण प्रस्तुत करने के लिए राज्य को चार महीने की अवधि दी जाती है, ऐसा न करने पर संबंधित एसएसपी जिनके अधिकार क्षेत्र से हथियार गायब थे, (उन्हें) देना होगा अदालत में उपस्थित रहें, ”एचसी ने गुरुवार को जारी अपने आदेश में कहा।

7 मई तक के लिए स्थगित कर दिया गया

मामले को 7 मई तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। 19 दिसंबर को पिछली सुनवाई के दौरान, करनवीर सिंह एसपी, लिटिगेशन-II, ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन, पंजाब द्वारा एक हलफनामा दायर किया गया था, जिसमें कहा गया था कि तीन महीने में एक अतिरिक्त लापता हथियार बरामद किया गया है। राज्य के वकील द्वारा यह दावा किया गया था कि एसआईटी लापता हथियारों के संबंध में विवरण प्रस्तुत करने के लिए पत्र लिख रही थी और एसएसपी से जानकारी मांग रही थी और बरामदगी को प्रभावी बनाने में जिला पुलिस की ओर से कोई प्रयास नहीं किया गया था। 20 सितंबर को राज्य ने अदालत को बताया था कि कुल 13 गायब हथियारों में से एक को एसआईटी ने बरामद कर लिया है।

थाने में कार्बाइन जमा करा दी HC asks Pb Cops to List Weapons Missing from Armory in 4 Months

6 जनवरी, 1965 को खडूर साहिब के वरोवाल निवासी सूबेदार मेजर मलावा सिंह को आयुध डिपो, जबलपुर द्वारा .30M1 कार्बाइन जारी की गई थी। 18 जून 1984 को सूबेदार मेजर मलावा सिंह ने तरनतारन सिटी थाने में कार्बाइन जमा करा दी और 11 जुलाई 1985 को उनकी मृत्यु हो गई। याचिकाकर्ता दलजीत सिंह मृतक पूर्व सैनिक के रिश्तेदार थे और इसीलिए, उनकी मृत्यु के बाद, उनके परिवार ने याचिकाकर्ता को हथियार अपने नाम पर स्थानांतरित करने के लिए अधिकृत किया था।

कार्बाइन पहले ही पुलिस को लौटा चुके HC asks Pb Cops to List Weapons Missing from Armory in 4 Months

हालांकि पूछताछ के बाद पता चला कि उक्त हथियार पुलिस कस्टडी से गायब है। पूछताछ में पता चला कि पुलिस ने कार्बाइन किसी बख्शीश सिंह को जारी की थी। अब यह हथियार न तो पुलिस के पास है और न ही बख्शीश सिंह के पास, जिन्होंने दावा किया है कि वह कार्बाइन पहले ही पुलिस को लौटा चुके हैं। याचिकाकर्ता ने तब अपने वकील, वकील एसएस सालार के माध्यम से उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था, और अपने मृत रिश्तेदार सूबेदार मेजर मलावा सिंह के स्वामित्व वाली कार्बाइन पर कब्ज़ा पाने के लिए निर्देश देने की मांग की थी।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद