कैथल के ओएसडीएवी स्कूल के छात्रों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष पेश किया एआई काउंटेंगिफाई प्रोजेक्ट

हरियाणा के कैथल जिले के ओएसडीएवी स्कूल के छात्रों माधव और प्रथम ने भारत मंडपम नई दिल्ली में आयोजित परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष एआई काउंटेंगिफाई प्रोजेक्ट प्रस्तुत किया। यह प्रोजेक्ट वाहन ओवरलोडिंग की समस्या को हल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

इस कार्यक्रम में देशभर से 25 प्रोजेक्ट्स को चुना गया था, जिनमें से केवल 12 स्कूलों को प्रोजेक्ट शोकेस के लिए चुना गया था। ओएसडीएवी पब्लिक स्कूल कैथल हरियाणा का एकमात्र स्कूल है जिसे इतने बड़े मंच पर भाग लेने का अवसर मिला है।

एआई काउंटेंगिफाई प्रोजेक्ट एक ऐसा अभिनव समाधान है, जो वाहनों में ओवरलोडिंग को रोकने में मदद कर सकता है। यह प्रोजेक्ट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का उपयोग करके वाहनों में बैठे यात्रियों की संख्या की गणना करता है। यदि वाहन में बैठे यात्रियों की संख्या निर्धारित क्षमता से अधिक हो जाती है, तो प्रोजेक्ट अलर्ट देता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छात्रों के प्रोजेक्ट की सराहना की। उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट एक महत्वपूर्ण समस्या का समाधान करने में मदद कर सकता है। उन्होंने छात्रों को भविष्य में भी ऐसे ही नवाचार करने के लिए प्रोत्साहित किया।

विद्यालय की प्रधानाचार्या अंजु तलवाड़ ने छात्रों की उपलब्धि पर खुशी जाहिर की। उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट छात्रों के रचनात्मकता और नवाचार के कौशल को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि यह प्रोजेक्ट भविष्य में छात्रों को वैज्ञानिक क्षेत्र में आगे बढ़ने में मदद करेगा।

इस अवसर पर स्कूल के अन्य शिक्षक और छात्र भी मौजूद थे।