पलवल के स्क्रैप कारोबारी से 85 लाख रुपए की धोखाधड़ी, FIR दर्ज

हरियाणा के पलवल में एक स्क्रैप कारोबारी से 85 लाख रुपए की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। शहर थाना पुलिस ने पीड़ित की शिकायत पर पंजाब के रहने वाले पांच लोगों के खिलाफ FIR दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

पीड़ित अमन कुमार आर्य ने अपनी शिकायत में कहा है कि वह और उसका दोस्त जगबन्दु स्क्रैप खरीदकर बेचने का काम करते हैं। 2022 में उन्होंने अपनी जमीन 91 लाख रुपए में बेची थी और पैसे व्यापार में लगाने के लिए बैंक में जमा करा दिए थे।

उनकी दोस्ती इमरान से थी, जो हिमाचल में स्क्रैप खरीदने और बेचने का काम करता था। इमरान ने उन्हें बताया कि पंजाब में सुखविंद्र सिंह, जितेंद्र, हरमन, जसदीप कन्ग और राजीव सारदा नाम के लोगों की एक कंपनी है जो स्क्रैप बेचती है।

पीड़ित और उसका दोस्त इमरान के साथ पंजाब गए और वहां कंपनी में स्क्रैप देखा। आरोपियों ने 7 करोड़ रुपए में स्क्रैप बेचने की बात कही और एडवांस में 85 लाख रुपए की मांग की। पीड़ित ने 5 लाख रुपए नकद और 51 लाख रुपए का चेक जितेंद्र सिंह को दे दिया।

कुछ दिन बाद आरोपी पलवल आए और 30 लाख रुपए और देने की मांग की। पीड़ित ने मई 2023 में 20 लाख रुपए जितेंद्र, जसदीप कंग और हरमन को पलवल में दे दिए। इसके बाद भी उन्हें स्क्रैप नहीं दिया गया।

पीड़ित ने पंजाब में 9 लाख रुपए नकद दे दिए, लेकिन उन्हें न तो पैसे वापस मिले और न ही स्क्रैप।

पुलिस ने अमन की शिकायत पर धारा 406, 420 और 120बी के तहत FIR दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

यह घटना उन लोगों के लिए एक चेतावनी है जो व्यापार में लेन-देन करते हैं। किसी भी तरह की धोखाधड़ी से बचने के लिए लेन-देन के सभी दस्तावेजों को ध्यान से पढ़ें और किसी भी तरह की जल्दबाजी न करें।