हरियाणा में बिजली बिल कम करने और ई-स्कूटी के नाम पर लोगों से 7 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी

हरियाणा के सोनीपत जिले में एक कंपनी ने करीब 2 हजार लोगों से विद्युत मित्रा कार्ड और ई-स्कूटी के नाम पर 7 करोड़ रुपए की धोखाधड़ी की है। कंपनी ने लोगों को बिजली बिल कम आने और सब्सिडी देने का झांसा देकर विद्युत मित्रा कार्ड बेचे। वहीं, ई-स्कूटी के नाम पर लोगों से इन्वेस्ट कराया गया।

धोखाधड़ी का मामला सामने आने के बाद पुलिस ने 10 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। बताया गया है कि कंपनी का ऑफिस गुरुग्राम में सोहना रोड पर सेक्टर 49 स्थित 770, 7 मंजिल टावर बी. 1 स्पेज आइटच पार्क के पास बना हुआ है।

धोखाधड़ी का शिकार हुए लोगों का कहना है कि कंपनी के लोगों ने उन्हें बताया कि विद्युत मित्रा कार्ड प्रयोग करने से 15 से 30 प्रतिशत बिजली खपत कम होती है। साथ में 500 रुपए प्रति माह सब्सिडी 10 वर्ष तक मिलेगी। एक कार्ड 4 किलोवाट तक काम करता है। कार्ड की कीमत 7500 रुपए होगी।

कंपनी के लोगों ने लोगों को सोनीपत जिले का डीलर बनाने का भी झांसा दिया। इसके बाद लोगों ने कंपनी में 4 लाख 1 हजार रुपए से लेकर 2 लाख 1 हजार रुपए तक जमा कराए।
Landward Power GT Electric Scooter at Rs 59800 in Greater Noida | ID:  23049647362

कंपनी के लोगों ने लोगों को बताया कि ओजोन मित्रा इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 2 लाख 1 हजार रुपए है। हर महीने 10 हजार रुपए सब्सिडी देने का वादा किया और ये 5 साल तक मिलनी थी। साथ में एक फर्जी एग्रीमेंट व फर्जी चेक दिया।

लोगों ने बताया कि कंपनी के लोगों ने समय-समय पर अलग-अलग बैंक खाते बदल कर रुपए लेते रहे। उन्होंने इन खातों में लगभग 7 करोड़ रुपए जमा कराए। रुपए ग्राहकों की ओर से भी जमा कराए गए।

धोखाधड़ी का शिकार हुए लोगों का कहना है कि अब कंपनी के लोग लापता हो गए हैं। उनके 7 करोड़ रुपए हड़पे गए हैं।

पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।