PM Modi Pays Homage to Victims: मुंबई हमलों के पीड़ितों के लिए पीएम मोदी की श्रद्धांजलि

PM Modi to Review Ongoing Projects Today
PM Modi to Review Ongoing Projects Today

PM Modi Pays Homage to Victims: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने मासिक रेडियो संबोधन ‘मन की बात’ में 2008 के मुंबई आतंकवादी हमलों के पीड़ितों को याद किया और इसे भारत का “सबसे जघन्य” आतंकवादी हमला करार दिया।

मुंबई और पूरे देश को हिलाकर रख दिया

“हम 26 नवंबर को कभी नहीं भूल सकते। इसी दिन देश में सबसे जघन्य आतंकवादी हमला हुआ था। आतंकवादियों ने मुंबई और पूरे देश को हिलाकर रख दिया था। लेकिन, यह भारत की क्षमता है कि हम उस हमले से उबर गए और अब हैं।” पीएम मोदी ने कहा, ”पूरे साहस के साथ आतंकवाद को कुचलना भी।”

नागरिकों और सुरक्षाकर्मियों को समान रूप से निशाना बनाया

26/11 attack

26 नवंबर 2008 को, दस भारी हथियारों से लैस पाकिस्तानी आतंकवादियों ने मुंबई में सिलसिलेवार समन्वित हमलों को अंजाम दिया। हमलों में नागरिकों और सुरक्षाकर्मियों को समान रूप से निशाना बनाया गया, जिससे भारी तबाही और नुकसान हुआ। एके-47 राइफल और ग्रेनेड से लैस आतंकवादियों ने छत्रपति शिवाजी टर्मिनस रेलवे स्टेशन, ताज महल पैलेस होटल, ओबेरॉय ट्राइडेंट होटल और नरीमन हाउस यहूदी सामुदायिक केंद्र सहित शहर भर के विभिन्न स्थानों पर हमले किए।

18 सुरक्षाकर्मियों व 166 लोगों की हत्या PM Modi Pays Homage to Victims

अरब सागर के रास्ते शहर में घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों ने 18 सुरक्षाकर्मियों सहित 166 लोगों की हत्या कर दी और सैकड़ों लोगों को घायल कर दिया। उन्होंने बड़े पैमाने पर संपत्ति को भी नुकसान पहुंचाया और कुल नुकसान करोड़ों रुपये का होने का अनुमान है।

नौ आतंकवादियों को मार गिराया एक को फांसी

हमलों में मारे गए लोगों में तत्कालीन आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) के प्रमुख हेमंत करकरे, सेना के मेजर संदीप उन्नीकृष्णन, मुंबई के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अशोक कामटे और वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक विजय सालस्कर शामिल थे। हमलों के दौरान सुरक्षा बलों ने दस में से नौ आतंकवादियों को मार गिराया। एक जीवित आतंकवादी, अजमल कसाब को गिरफ्तार कर लिया गया और बाद में चार साल बाद 21 नवंबर, 2012 को फांसी दे दी गई।

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने एक्स पर पोस्ट किया PM Modi Pays Homage to Victims

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भी मुंबई हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी और देश के लोगों से आतंकवाद से लड़ने की प्रतिज्ञा को नवीनीकृत करने का आग्रह किया। “एक कृतज्ञ राष्ट्र 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों के सभी पीड़ितों को दर्द के साथ याद करता है। हम बहादुर आत्माओं की स्मृति का सम्मान करने में उनके परिवारों और प्रियजनों के साथ खड़े हैं। मैं उन बहादुर सुरक्षा कर्मियों को श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं जिन्होंने अपने प्राणों की आहुति दी मातृभूमि। उनके सर्वोच्च बलिदान को याद करते हुए, आइए हम हर जगह सभी रूपों में आतंकवाद से लड़ने की अपनी प्रतिज्ञा को नवीनीकृत करें, “राष्ट्रपति मुर्मू ने एक्स पर पोस्ट किया।