झज्जर में विदेश भेजने के नाम पर पांच लाख रुपये की ठगी

Fraud of Rs 28 Lakh from Husband
Fraud of Rs 28 Lakh from Husband

झज्जर में विदेश भेजने के नाम पर पांच लाख रुपये की ठगी का मामला सामने आया है। पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

रूड़ियावास निवासी नवीन ने पुलिस में शिकायत दी है कि उसकी भिवानी के जमालपुर निवासी संजय के साथ जान-पहचान थी। उसने उसके साथ विदेश जाने की बात की तो उसने कहा था कि उसकी जानकारी में कुछ लोग हैं, जो वीजा लगवाते हैं। वह उसका काम करवा देगा। वह उसकी बात में आ गया।

संजय ने उसकी मुलाकात जिरकपुर जिला पंचकुला निवासी बाला देवी से करवाई तथा दोनों ने उसका बिजनेस वीजा लगवाने व भेजने का खर्चा 5 लाख रुपये बताया। संजय के साथ जानकारी होने के कारण उसने पैसे के लिए हां कर दी।

संजय व बाला ने नवीन के खाते में 16 सितंबर 2022 को 49 हजार रुपये, 7 नवंबर 2022 को एक लाख रुपये और 9 नवंबर 2022 को फिर से 49 हजार रुपये जमा किए। उक्त पैसे उनके पास जाने के बाद दोनों ने कहा कि आपको 3 लाख रुपये नकद एयरपोर्ट पर देने हैं।

19 दिसंबर 2022 को सामान लेकर दोनों ने नवीन को दिल्ली एयरपोर्ट पर बुलाया। नवीन बकाया तीन लाख रुपये लेकर चचरे भाई प्रवीन के साथ दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचा, जहां दोनों उसे मिले। वहां जाते ही उसने तीन लाख रुपये चचरे भाई प्रवीन की मौजूदगी में दे दिए।

संजय व बाला देवी ने नवीन को दिल्ली से लेकर मसकट 20 दिसंबर 2022 को पहुंचे तथा वहां होटल लेकर 24 दिसंबर तक रहे। उसके बाद मसकट से फ्लाइट लेकर बाकू एयरपोर्ट पहुंचे। संजय व बाला देवी के अलावा अन्य 5 व्यक्तियों को भी लेकर गए थे।

बाकू एयरपोर्ट पर संजय व बाला देवी नवीन व एक अन्य लड़के को वेटिंग रूम में ये कहकर छोड़कर चले गए कि हम चेकिंग करके आते हैं। जब तक हम नहीं आते, तुम यहीं रहना।

काफी देर इंतजार करने के बाद वे नहीं आए तो पूछताछ करने पर पता चला कि वे नवीन व एक अन्य लड़के को हमारे सामान व पैसे लेकर अन्य चार लड़कों के साथ वहां से फरार हो गए हैं। उनके पास न तो वीजा था और न ही अन्य कागजात थे, जिसकी वजह से बाकू एयरपोर्ट वालों ने उनको वहां से वापिस भारत भेज दिया। नवीन अपनी खुद टिकट करवाकर वापस 27 दिसंबर को पहुंचे।

वहां से आने के बाद उसने दोनों से काफी बार संपर्क किया, जिस पर उन्होंने कहा कि हम भारत आकर तुम्हारा सामान व पैसे वापिस कर देंगे। हम जब तक नहीं आते, तुम कोई पुलिस कार्रवाई मत करना।

दो मार्च 2023 को संजय व बाला देवी भारत वापस आए, तब नवीन ने उनसे संपर्क किया तो उन्होंने सामान व पैसे देने से इंकार कर दिया तथा धमकी दी।

पुलिस ने शिकायत पर केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

नवीन का कहना है कि संजय व बाला देवी ने उसे 5 लाख रुपये की ठगी की है। उन्होंने उसे विदेश भेजने के नाम पर उसका पैसा हड़प लिया और उसे धमकी दे रहे हैं।

पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। जल्द ही आरोपियों को गिरफ्तार किया जाएगा।