Entry Date Extended in Government Schools: सरकारी स्कूलों में एंट्री दाखिले की तिथि बढ़ी, 15 दिसंबर से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

Entry Date Extended in Government Schools
Entry Date Extended in Government Schools

Entry Date Extended in Government Schools: चंडीगढ़ के स्कूलों में एंट्री कक्षाओं के लिए दाखिले की दौड़ शुरू हो गई। निजी स्कूलों में परिजनों की भीड़ रही। वहीं, सरकारी में दो-चार परिजन ही पहुंचे। उन्हें भी मायूस होकर ही लौटना पड़ा, क्योंकि शिक्षा विभाग ने सरकारी स्कूल में दाखिले की तिथि आगे बढ़ा दी है।

दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अब 15 दिसंबर के बाद सरकारी स्कूलों में दाखिले के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। दाखिले में देरी के पीछे अधिकारी स्कूलों के हो रहे ऑडिट का हवाला दे रहे हैं। उनका कहना है कि ऑडिट की वजह से दाखिला प्रक्रिया में देरी हो रही है। एंट्री कक्षाओं में दाखिले के पहले दिन निजी और सरकारी स्कूलों में अभिभावकों की आवाजाही रही।

तीन-चार अभिभावक का दाखिला

सेक्टर-33 स्थित टेंडर हार्ट स्कूल में एंट्री क्लास में दाखिला प्रक्रिया की जानकारी लेने के लिए 10-15 अभिभावक पहुंचे। सेक्टर-49 स्थित गवर्नमेंट मॉडल हाई स्कूल में तीन-चार अभिभावक ही दाखिला कराने के लिए पहुंचे। अन्य सरकारी स्कूलों में भी दो-चार अभिभावक ही पहुंचे, जिन्हें अध्यापकों ने यह कहकर लौटा दिया कि अभी दाखिला प्रक्रिया शुरू नहीं हुई।

सभी निजी स्कूलों को पत्र जारी Entry Date Extended in Government Schools

शिक्षा विभाग का दावा है कि प्रक्रिया में पारदर्शिता लाने के लिए ही इस बार ऑनलाइन दाखिले की व्यवस्था को शुरू किया जा रहा है। अभिभावक शिक्षा विभाग की वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे और अपनी पसंद के स्कूल की वरीयता भर सकते हैं। शिक्षा विभाग ने सभी निजी स्कूलों को पत्र जारी कर स्पष्ट कर दिया कि उन्हें ईडब्ल्यूएस के लिए सीटें आरक्षित रखनी होंगी। विभाग की तरफ से जारी पत्र में कहा है कि गैर-अल्पसंख्यक स्कूलों में 25 फीसदी सीटें और अल्पसंख्यक स्कूलों को 15 फीसदी सीटें आरक्षित रखनी होंगी।

ईडब्ल्यूएस के लिए सीटें

अल्पसंख्यक स्कूल ईडब्ल्यूएस के लिए सीटें आरक्षित रखने पर आनाकानी करते आए हैं। इसलिए विभाग ने अलॉटमेंट ऑफ लैंड टू एजुकेशनल इंस्टीट्यूशन स्कूल चंडीगढ़ स्कीम-1996 के नियमों का हवाला देते हुए कहा है कि अल्पसंख्यक स्कूलों को भी ईडब्ल्यूएस के लिए सीटें रखनी होंगी। विभाग ने सभी निजी स्कूलों में सीटों की सामान्य संख्या और ईडब्ल्यूएस सीटों की संख्या को भी सार्वजनिक किया है। चेतावनी दी है कि सभी स्कूलों को ईडब्ल्यूएस के नियमों का पालन करना होगा। नहीं तो कार्रवाई की जा सकती है।

दाखिला प्रक्रिया 15 दिसंबर के बाद शुरू Entry Date Extended in Government Schools

शिक्षा विभाग के निदेशक हरसुहिंदर पाल सिंह बराड़ ने कहा कि सरकारी स्कूलों में एंट्री कक्षाओं के लिए दाखिला प्रक्रिया 15 दिसंबर के बाद शुरू होगी। स्कूलों के हो रहे ऑडिट के कारण प्रक्रिया में देरी हुई है। निजी स्कूलों में एंट्री कक्षाओं के ईडब्ल्यूएस दाखिला प्रक्रिया पारदर्शी हो, इसलिए विभाग हर उचित कदम उठाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें-: How to Find Lost Phone: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद
यह भी पढ़ें-: RVNL Recruitment 2023: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती