गुरुग्राम में CSC सेंटर पर CM फ्लाइंग की रेड, फर्जी आधार कार्ड और जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़

गुरुग्राम: गुरुग्राम के टिकरी गांव में स्थित एक CSC सेंटर पर बुधवार को सीएम फ्लाइंग की टीम ने छापा मारा। छापेमारी में फर्जी आधार कार्ड और जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाले गिरोह का भंडाफोड़ हुआ। गिरोह में एक महिला भी शामिल है।

सीएम फ्लाइंग को गुप्त सूचना मिली थी कि गांव टिकरी में श्री नाथ इंटरप्राइजेज नामक एक CSC सेंटर पर फर्जी दस्तावेज तैयार करके आधार कार्ड और जन्म प्रमाण पत्र बनाए जा रहे हैं। इस सूचना पर सीएम फ्लाइंग की टीम ने स्थानीय पुलिस के साथ मौके पर छापा मारा।

छापेमारी के दौरान मौके पर सुरेंद्र और दीपक नाम के दो युवक मिले। पूछताछ में दोनों ने बताया कि वे असली आधार कार्ड को एडिट करके फर्जी बनाते थे। जिसके बाद उन आधार कार्ड से फर्जी कागजात तैयार किए जाते थे।

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि उन्हें इस पूरे फर्जी कार्य को करने में गुरुग्राम के सेक्टर 7 में यस बैंक में काम करने वाली हीना मदद करती थी। हीना यस बैंक में आधार कार्ड से जुड़े काम करती है। वह आरोपियों को फर्जी जन्म प्रमाण पत्र के आधार पर असली आधार कार्ड बनवाने में मदद करती थी।

सीएम फ्लाइंग टीम ने मौके से काफी संख्या में आधार कार्ड, पैन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, वोटर कार्ड व एक फर्जी जन्म प्रमाण पत्र अजहर अल घाजाली नाम से पाया गया जो मेवात से बना हुआ था। इसके अलावा कम्प्यूटर, प्रिंटर, लैपटॉप, स्कैनर व बायोमेट्रिक भी मिले।

सीएम फ्लाइंग के मुताबिक, आरोपी 2 हजार लेकर एडिट करके बिना कागजात के आधार कार्ड बनाते थे। फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाकर 15 हजार रुपए लेकर असली आधार कार्ड यस बैंक सेक्टर 7 में बनाए जा रहे थे।

सीएम फ्लाइंग टीम ने आरोपी सुरेंद्र, दीपक और हीना को गिरफ्तार कर लिया है। इनके खिलाफ आईपीसी की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।