चंडीगढ़ ट्राइसिटी रामभक्ति की अगाध लहर में डूबा नजर आया: Chandigarh Tricity Soaks in Profound Wave of Ram Devotion

Chandigarh Tricity Soaks in Profound Wave of Ram Devotion
Chandigarh Tricity Soaks in Profound Wave of Ram Devotion

Chandigarh Tricity Soaks in Profound Wave of Ram Devotion: सोमवार को जैसे ही अयोध्या में राम मंदिर में भगवान राम की मूर्ति का अनावरण किया गया, ट्राइसिटी में जबरदस्त खुशी की लहर दौड़ गई और श्रद्धालु जश्न मनाने लगे।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

भक्तों ने 21,000 दीये जलाए

गहरे भक्तिपूर्ण माहौल के बीच, सेक्टर 29 में साईं मंदिर सहित ट्राइसिटी के विभिन्न स्थानों पर कई मिट्टी के दीपक और मोमबत्तियां जगमगा उठीं, जहां भक्तों ने 21,000 दीये जलाए। आतिशबाजी और धार्मिक मंत्रोच्चार ने उत्साहपूर्ण उत्सव को बढ़ा दिया।

राम कथा पाठ और हवन समारोह

राम कथा पाठ और हवन समारोह के साथ साईं मंदिर को सुंदर फूलों से सजाया गया था। शाम को, “ओम साईं राम” और “जय श्री राम” मंत्रों के साथ 21,000 मिट्टी के दीयों को रोशन करने के बाद एक मनमोहक दृश्य सामने आया, जो शहर में दूसरी दिवाली जैसा था।

भजन संध्या कार्यक्रम की मेजबानी की गई Chandigarh Tricity Soaks in Profound Wave of Ram Devotion

सेक्टर 18-सी में श्री राधा कृष्ण मंदिर ने सामुदायिक भोज का आयोजन करके और पटाखे फोड़कर इस अवसर का जश्न मनाया। सेक्टर 22 मोबाइल मार्केट ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन द्वारा 4,000 से अधिक लोगों के लिए एक सामुदायिक दावत और एक भजन संध्या कार्यक्रम की मेजबानी की गई थी। आरती समारोह में सैकड़ों लोगों ने भी हर्षोल्लास से भाग लिया।

इस ऐतिहासिक क्षण का साक्षी बनने का सौभाग्य मिला

अयोध्या के राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह का पंजाब राजभवन में सीधा प्रसारण किया गया, जो भगवान राम की भक्ति में डूबकर “राममय” में बदल गया। पूरे परिसर को विभिन्न फूलों और रंगीन रोशनी से खूबसूरती से सजाया गया था, जो अपने आप में एक अद्भुत दृश्य था।

इस दिव्य अवसर की प्रतीक्षा कर रहे थे

एक राम भक्त के रूप में अपनी भावनाएं व्यक्त करते हुए पंजाब के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने कहा कि भारत के सभी लोगों के साथ-साथ वह भी लंबे समय से इस दिव्य अवसर की प्रतीक्षा कर रहे थे, जो आज इतनी भव्यता के साथ संपन्न हुआ। उन्होंने कहा, ”हम सभी भाग्यशाली हैं कि हमें अपने जीवन में इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बनने का अवसर मिला।”

पंजाब राजभवन में एक सामुदायिक दावत का भी आयोजन

उन्होंने कहा कि राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से आज पूरे देश में खुशी का माहौल अद्भुत है। प्राण प्रतिष्ठा के पवित्र अनुष्ठान के पूरा होने के बाद, पंजाब राजभवन में एक सामुदायिक दावत का भी आयोजन किया गया, जहां राज्यपाल ने सभी यूटी अधिकारियों, भवन कर्मचारियों और सुरक्षा कर्मियों के साथ दावत में भाग लेने से पहले भोजन वितरित किया।

चंडीगढ़ मेयर कार्यालय में मंदिर की प्रतिकृति स्थापित की गई

भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा हनुमान चालीसा के मंत्रोच्चार के बीच, सेक्टर 17 में नगर निगम भवन में चंडीगढ़ मेयर के कार्यालय में राम मंदिर और भगवान राम की मूर्ति की प्रतिकृति स्थापित की गई। एक पुजारी ने महापौर अनुप गुप्ता, चंडीगढ़ भाजपा अध्यक्ष जतिंदर पाल मल्होत्रा और पार्टी पार्षदों की उपस्थिति में एक छोटे धार्मिक अनुष्ठान का नेतृत्व किया।

अयोध्या में राम मंदिर की प्रतिष्ठा को लेकर उत्साह

मेयर ने कहा, ”अयोध्या में राम मंदिर की प्रतिष्ठा को लेकर पूरा देश धार्मिक उत्साह में डूबा हुआ है। इस अवसर का जश्न मनाने के लिए, हमने मेयर के कार्यालय में मंदिर की प्रतिकृति और भगवान राम की एक मूर्ति रखी है। यह भविष्य के सभी महापौरों को भगवान राम के रूप में काम करने के लिए प्रेरित करेगा, जो सक्षम प्रशासन और सभी के लिए समानता के प्रतीक हैं।”

ऐतिहासिक क्षण का भी सूचक Chandigarh Tricity Soaks in Profound Wave of Ram Devotion

“प्रतिकृति एक ऐतिहासिक क्षण का भी सूचक है, जो 500 वर्षों के बाद देखा गया है। यहां आने वाले लोगों को भी प्रेरणा मिलेगी,” उन्होंने कहा। सेक्टर 35 स्थित कांग्रेस भवन को भी मिट्टी के दीयों से रोशन किया गया और सभी आगंतुकों को प्रसाद वितरित किया गया।

आदर्श राज्य “राम राज्य” लाने का सपना देखा

कांग्रेस नेताओं ने याद किया कि उनके सबसे बड़े नेता और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी भगवान राम के सबसे बड़े भक्त थे और उन्होंने एक आदर्श राज्य “राम राज्य” लाने का सपना देखा था, जहां सभी खुश हों और कोई भी दुखी न हो। कांग्रेस नेताओं ने देश में मानवता और सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर हिंदुओं के सर्वोच्च गुरु चार शंकराचार्यों द्वारा दिए गए धार्मिक आदेशों की भी सराहना की।

कार्यक्रम में दर्जनों कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भाग लिया

पंचकुला में भी भव्य कार्यक्रम आयोजित किए गए, जहां हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने मिठाइयां बांटीं और भगवान राम को समर्पित भक्ति गीतों पर थिरकते हुए अपनी खुशी व्यक्त की। गुप्ता ने सेक्टर 16 स्थित अग्रवाल भवन में मंदिर की प्रतिष्ठा का सीधा प्रसारण देखा। इससे पहले उन्होंने भवन में स्थित महाराजा अग्रसेन मंदिर में दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया।

अयोध्या से सीधी कनेक्टिविटी को आगे बढ़ाएंगे

मोहाली के मेयर अमरजीत सिंह सिद्धू ने कहा कि पूरा मोहाली भगवान राम की भक्ति में डूबा हुआ है और उन्हें अयोध्या से अलग कोई अहसास नहीं हो रहा है। उन्होंने फेज 9 मंदिर, फेज 3 मंदिर, बलौंगी गौशाला और औद्योगिक क्षेत्र फेज 8-ए सहित विभिन्न क्षेत्रों में कार्यक्रमों और सामुदायिक दावतों में भाग लिया।

मोहाली के निवासी धर्मनिरपेक्ष

सिद्धू ने कहा कि मोहाली के निवासी धर्मनिरपेक्ष हैं और सभी धार्मिक त्योहारों को समान भावना और उत्साह के साथ मनाते हैं। उन्होंने कहा कि लोगों की श्रद्धा को ध्यान में रखते हुए वह केंद्रीय रेलवे और नागरिक उड्डयन मंत्री को मोहाली को सीधे अयोध्या से जोड़ने के लिए पत्र लिखेंगे।

खरड़ के राम मंदिर में 108 हवन कुंड

खरड़ के राम मंदिर में 108 हवन कुंड किए गए, इसके बाद मंदिर के उद्घाटन का सीधा प्रसारण किया गया। राम मंदिर की एक प्रतिकृति, जिसमें भगवान राम की 118 फीट ऊंची प्रतिमा होगी, खरार में बनाई जाएगी।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद