Chandigarh Shuttle Bus Service: रॉक गार्डन, बर्ड पार्क और सुखना लेक जाने वाले पर्यटकों के लिए शटल बस सेवा शुरू

Non-AC Bus Fare will be Charged in AC Buses
Non-AC Bus Fare will be Charged in AC Buses

Chandigarh Shuttle Bus Service: चंडीगढ़ प्रशासन ने शनिवार और सार्वजनिक छुट्टियों पर शहर के तीन प्रमुख पर्यटन स्थलों – रॉक गार्डन, बर्ड पार्क और सुखना झील – का दौरा करने के लिए एक सलाह जारी की है। बढ़ते ट्रैफिक जाम को देखते हुए प्रशासन ने शनिवार और सार्वजनिक छुट्टियों पर इन तीन पर्यटक स्थलों के लिए सीटीयू शटल बस सेवा शुरू की है।

आम सार्वजनिक वाहनों के प्रवेश पर भी प्रतिबंध

18 नवंबर से शनिवार और सार्वजनिक अवकाश के दिनों में सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक सेवा शुरू की जाएगी। इन पर्यटन स्थलों पर आने वाले पर्यटकों के लिए एक एडवाइजरी जारी की गई है, जिसका उन्हें सख्ती से पालन करने को कहा गया है। इसके अलावा शनिवार को कुछ चुनिंदा वाहनों को छोड़कर सुखना लेक की ओर जाने वाली सड़क पर आम सार्वजनिक वाहनों के प्रवेश पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

प्रशासन का कहना है कि शनिवार और रविवार को शहर के पर्यटन स्थलों पर बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचते हैं. इनमें चंडीगढ़ समेत अन्य राज्यों के पर्यटक भी शामिल हैं। सप्ताहांत में रॉक गार्डन, बर्ड पार्क और सुखना झील के आसपास बड़ी संख्या में वाहनों की मौजूदगी के कारण उत्तर मार्ग और विज्ञान मार्ग पर लगातार जाम की स्थिति बनी रहती है। आसपास के सेक्टरों में ट्रैफिक जाम भी एक समस्या है। इन पर्यटक स्थलों तक पहुंचने के लिए एक नक्शा भी जारी किया गया है ताकि लोगों को ट्रैफिक जाम में न फंसना पड़े।

दो पार्किंग स्थल बनाने की भी जानकारी दी गई

निजी वाहनों से आने वाले पर्यटकों को सुखना लेक और रॉक गार्डन के पास दो पार्किंग स्थल बनाने की भी जानकारी दी गई है। इसमें कहा गया है कि उपलब्धता के आधार पर वाहनों को पार्क किया जा सकता है। यदि ये दोनों पार्किंग भर जाती हैं तो हाईकोर्ट के पास और सेक्टर-9ए में सरकारी दफ्तरों के पीछे कच्ची पार्किंग में जगह उपलब्ध कराई जाएगी। यह प्रावधान इसलिए किया गया है ताकि बसों को शटल बस सर्विस के लिए जगह मिल सके।

शटल बस सेवा उच्च न्यायालय के पास काची पार्किंग स्थल के पास और सेक्टर 9ए कार्यालयों के पीछे परिसर में शनिवार और सार्वजनिक छुट्टियों पर उपलब्ध होगी। यह सेवा हर पांच मिनट में उपलब्ध रहेगी। आपको एक राउंड ट्रिप के लिए 10 रुपये चुकाने होंगे। पिक एंड ड्रॉप पॉइंट रॉक गार्डन के पास, गुरुसागर साहिब मोड़ के पास, सुखना झील के पास और एटीसी लाइट के पास उपलब्ध होंगे।

इन सड़कों से आप लेक रोड तक नहीं पहुंच पाएंगे

पर्यटकों को सप्ताहांत पर जन मार्ग और विज्ञान मार्ग पर हरित मार्ग अपनाने और उसके आधार पर रॉक गार्डन, बर्ड पार्क और सुखना झील का दौरा करने के लिए कहा जाता है। सुखना लेक पर प्वाइंट ए से बी तक कोई वाहन क्षेत्र नहीं होगा। वापसी का रास्ता भी उपलब्ध कराया गया है। सेक्टर 5/6/7/8 चौक, सेक्टर 5/8 चौक, सेक्टर 4/5/8/9 चौक, सेक्टर 4 टंकी चौक से कोई भी वाहन सीधे सुखना लेक की ओर नहीं आ पाएगा। यहां से केवल सेक्टर 4 और 5 के निवासी ही वाहन ला सकेंगे। तीन पर्यटन स्थलों के आसपास की सड़कों को ‘टो अवे जोन’ बना दिया गया है।

इन रास्तों से कोई भी वाहन सुखना लेक में प्रवेश नहीं करेगा

गांव केंबवाला और गुरुद्वारा गुरुसाहिब की ओर से आने वाले लोगों को सुखना झील की ओर बायीं ओर मुड़ने से बचने के लिए कहा गया है। इसके अलावा सभी निजी पर्यटक बसें भी हाई कोर्ट के पास गंदगी पार्किंग में खड़ी की जाएंगी। सेक्टर 5/6/7/8 चौक से केवल हरियाणा राजभवन और यूटी गेस्ट की ओर से आने वाले वाहनों को अनुमति दी जाएगी।