आईएमडी ने लॉन्च किया अयोध्या के मौसम अपडेट के लिए वेबपेज: Ayodhya Webpage Launched

Ayodhya Webpage Launched
Ayodhya Webpage Launched

Ayodhya Webpage Launched: अयोध्या में राम मंदिर में बहुप्रतीक्षित प्रतिष्ठा समारोह के लिए केवल चार दिन शेष रहने पर, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को अयोध्या और आसपास के क्षेत्रों के लिए मौसम संबंधी जानकारी प्रदान करने के लिए एक समर्पित वेबपेज लॉन्च किया। 22 जनवरी को होने वाले समारोह ने व्यापक ध्यान आकर्षित किया है, और मौसम वेबपेज का उद्देश्य उपस्थित लोगों को मौसम संबंधी महत्वपूर्ण अपडेट के बारे में सूचित रखना है।

यह भी पढ़ें-:  गीता में वर्णित हैं 18 योग, इनके जर‍िए ही श्रीकृष्ण ने अर्जुन को द‍िया था ज्ञान

अयोध्या के लिए मौसम वेबपेज

आईएमडी द्वारा नया लॉन्च किया गया वेबपेज तापमान, वर्षा, आर्द्रता और हवा के पैटर्न सहित मौसम की व्यापक जानकारी प्रदान करता है। जानकारी कई भाषाओं में उपलब्ध है, जैसे हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू, चीनी, फ्रेंच और स्पेनिश। कवर किए गए क्षेत्रों में अयोध्या, प्रयागराज, वाराणसी, लखनऊ और दिल्ली शामिल हैं। उपयोगकर्ता हिंदी और अंग्रेजी दोनों में सात दिनों का पूर्वानुमान और सूर्योदय और सूर्यास्त का समय प्रदान करने वाला विस्तृत मौसम बुलेटिन प्राप्त कर सकते हैं।

अभिषेक समारोह विवरण

प्राण प्रतिष्ठा समारोह, जिसे “प्राण प्रतिष्ठा” के नाम से जाना जाता है, 22 जनवरी को निर्धारित है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और राम मंदिर के सभी ट्रस्टी इस दौरान “गरबा गृह” में उपस्थित रहेंगे। समारोह, जो दोपहर 12.20 बजे शुरू होगा। प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान गणेश्वर शास्त्री द्रविड़ के मार्गदर्शन में 121 आचार्यों द्वारा किया जाएगा।

तैयारियां जोरों पर Ayodhya Webpage Launched

भव्य आयोजन की तैयारियां जोरों पर हैं। प्रतिष्ठा समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में प्रधान मंत्री मोदी के साथ-साथ अन्य महत्वपूर्ण राजनीतिक और सार्वजनिक हस्तियां शामिल होंगी। राम मंदिर के दरवाजे 24 जनवरी को जनता के लिए खुलने की उम्मीद है।

अयोध्या में प्रवेश करने की अनुमति

हालाँकि, अभिषेक के दिन, केवल आधिकारिक निमंत्रण वाले या सरकारी ड्यूटी वाले लोगों को ही अयोध्या में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। यह कार्यक्रम विभिन्न प्रकार के उपस्थित लोगों को आकर्षित कर रहा है, जिनमें 75 प्रतिशत धार्मिक नेता हैं और बाकी विभिन्न क्षेत्रों के वीवीआईपी शामिल हैं।

स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं और निमंत्रण

नव स्थापित तीर्थ क्षेत्र पुरम (बाघ बिजैसी) में 10 बिस्तरों वाला अस्पताल बनाया गया है। आयोजन के दौरान चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए देश भर से लगभग 150 डॉक्टर मौजूद रहेंगे।

विस्तृत श्रृंखला को निमंत्रण Ayodhya Webpage Launched

धार्मिक नेताओं, संतों, पुजारियों, शंकराचार्य और पूर्व सिविल सेवकों, सेवानिवृत्त सेना अधिकारियों, वकीलों, वैज्ञानिकों, कवियों, संगीतकारों और पद्म पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं जैसे विभिन्न व्यवसायों के लोगों सहित मेहमानों की एक विस्तृत श्रृंखला को निमंत्रण दिया गया है।

अनूठी पंजीकरण प्रक्रिया लागू

एक अनूठी पंजीकरण प्रक्रिया लागू की गई है, जिसमें मेहमानों को कार्यक्रम के लिए प्रवेश पास के रूप में एक व्यक्तिगत बारकोड प्राप्त होगा। यहां तक कि अयोध्या में राम मंदिर के मुद्दे का समर्थन करने वाले वरिष्ठ पत्रकारों को भी आमंत्रित लोगों की सूची में शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें-: रेल विकास निगम लिमिटेड ने निकाली 50 मैनेजर पदों की भर्ती

यह भी पढ़ें-: अब आपका फ़ोन चोरी या खोने पर संचार साथी पोर्टल करेगा मदद