हरियाणा: स्वास्थ्य विभाग विवाद में अनिल विज को मिला आश्वासन, सोमवार से संभालेंगे विभाग

CHANDIGARH, INDIA - OCTOBER 26: MLA from Ambala Anil Vij seen before a meeting with MLAs, at UT Guest house, on October 26, 2019 in Chandigarh, India. Manohar Lal Khattar will take oath as the next Chief Minister of Haryana on Sunday in a ceremony at Haryana Raj Bhavan. (Photo by Sanjeev Sharma/Hindustan Times via Getty Images)

हरियाणा में स्वास्थ्य विभाग को लेकर मंत्री अनिल विज और मुख्यमंत्री कार्यालय के बीच चल रहा गतिरोध शनिवार को टूट गया। विज को मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आश्वासन दिया है कि जल्द ही स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. सोनिया त्रिखा खुल्लर को विभाग से हटा दिया जाएगा। इसके बाद विज सोमवार से स्वास्थ्य विभाग का कामकाज संभालेंगे।

जानकारी के मुताबिक, विज ने 7 दिसंबर को मुख्यमंत्री से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री को स्वास्थ्य विभाग में अफसरशाही के दखल को लेकर नाराजगी जताई थी। विज ने सीएम से कहा था कि जब तक डॉ. त्रिखा को विभाग से हटाया नहीं जाता, तब तक वह विभाग का कामकाज नहीं संभालेंगे।

मुख्यमंत्री ने विज को आश्वासन दिया है कि जल्द ही डॉ. त्रिखा को विभाग से हटा दिया जाएगा। इसके बाद विज ने विभाग का कामकाज संभालने की सहमति दे दी।

विज के रुख से मुख्यमंत्री पर दबाव बना था। कई मंत्री और विधायक भी सरकार से अफसरशाही की शिकायतें करते रहे हैं। विज के रुख से मुख्यमंत्री को महसूस हुआ कि अगर उन्होंने विज को मनाने के लिए कोई कदम नहीं उठाया, तो यह उनके लिए भी मुश्किल हो सकती है।

विज के विभाग का कामकाज संभालने से अफसरशाही को भी बड़ा संकेत मिला है। विज एक कड़े प्रशासनिक अधिकारी हैं। उनके विभाग में आने से अफसरशाही को अपनी गतिविधियों में सावधानी बरतनी पड़ेगी।