Principal Accused of Sexual Harassment Dismissed: हरियाणा में 140 से अधिक लड़कियों के यौन उत्पीड़न के आरोपी प्रिंसिपल को बर्खास्त कर दिया

Principal Accused of Sexual Harassment Dismissed
Principal Accused of Sexual Harassment Dismissed

Principal Accused of Sexual Harassment Dismissed: एक सरकारी प्रवक्ता के अनुसार, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार को एक सरकारी गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल के प्रिंसिपल की सेवाओं को समाप्त करने का आदेश दिया, जिस पर हरियाणा के जींद जिले में अपने स्कूल में 142 छात्राओं के यौन उत्पीड़न का आरोप है।

प्रिंसिपल को निलंबित

सीएम ने शिक्षा विभाग से एक रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद संविधान के अनुच्छेद 311 (बी) के तहत आदेश जारी किए, जिसने 27 अक्टूबर को प्रिंसिपल को निलंबित कर दिया था।

5 लड़कियों द्वारा यौन उत्पीड़न का आरोप

राज्य महिला आयोग द्वारा 14 सितंबर को एफआईआर दर्ज करने के लिए कहने के लगभग 45 दिन बाद पुलिस ने 30 अक्टूबर को प्रिंसिपल के खिलाफ मामला दर्ज किया था। यह निर्देश 15 लड़कियों द्वारा यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए आयोग, राष्ट्रपति, पीएम और अन्य को पत्र भेजने के बाद दिया गया था।

390 लड़कियों की काउंसलिंग की Principal Accused of Sexual Harassment Dismissed

बाद में पीड़ितों की संख्या 142 हो गई जब उप-विभागीय मजिस्ट्रेट, जिला शिक्षा अधिकारी और जिला प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी सहित तीन अधिकारियों की एक टीम ने 390 लड़कियों की काउंसलिंग की। आरोपी को पहले ही गिरफ्तार किया जा चुका है।

तीन दिवसीय दौरे पर अमृतसर ले गया

इस बीच, यह पता चला है कि प्रिंसिपल उच्च अधिकारियों की अनुमति के बिना 25 अक्टूबर को 64 लड़कियों को तीन दिवसीय दौरे पर अमृतसर ले गया और कथित तौर पर उन्हें प्रभावित करने की कोशिश की। जिला शिक्षा अधिकारी ने स्कूल का दौरा किया और लड़कियों के लौटने के बाद उनसे मुलाकात की।

मामले की गहनता से जांच Principal Accused of Sexual Harassment Dismissed

एनसीपी नेता सोनिया दूहन सहित कार्यकर्ताओं ने कहा कि हरियाणा सरकार ने देर से कार्रवाई की है। “पिछले कुछ वर्षों में 1,000 से अधिक लड़कियों ने स्कूल छोड़ दिया है, अब केवल 935 ही बची हैं। अगर मामले की गहनता से जांच की जाए तो और भी चौंकाने वाले सच सामने आएंगे।”