छत्तीसगढ़ में ‘अबकी बार किसकी सरकार’?, जानें राज्य की हर चुनावी अपडेट्स

छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर और 17 नवंबर को दो चरणों में विधानसभा चुनाव होने हैं। इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) मुख्य प्रतिद्वंद्वी हैं।

पहले चरण के चुनाव में 74% मतदान

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 7 नवंबर को 20 सीटों पर मतदान हुआ। मतदान का प्रतिशत 74% रहा, जो पिछले चुनावों की तुलना में अधिक है।

भाजपा और कांग्रेस में कड़ा मुकाबला

पहले चरण के चुनाव में भाजपा और कांग्रेस में कड़ा मुकाबला देखने को मिला। दोनों दलों ने अपने-अपने उम्मीदवारों के लिए भारी-भरकम प्रचार किया।

आप ने भी चुनाव में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई

पहले चरण के चुनाव में आम आदमी पार्टी (आप) ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई। आप ने अपने उम्मीदवारों के लिए छोटे-छोटे कार्यक्रमों का आयोजन किया।

चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित होंगे

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 17 नवंबर को शेष 70 सीटों पर मतदान होगा। मतगणना 3 दिसंबर को होगी।

चुनाव में इन मुद्दों पर फोकस रहेगा

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में कई मुद्दे अहम भूमिका निभाएंगे। इनमें शामिल हैं:

  • नक्सलवाद
  • बेरोजगारी
  • शिक्षा
  • स्वास्थ्य
  • कृषि
  • महिला सशक्तिकरण

चुनाव परिणामों का देश के लिए क्या होगा असर

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के परिणामों का देश के लिए भी महत्व होगा। इन चुनावों से यह पता चलेगा कि भाजपा का राष्ट्रीय स्तर पर ग्राफ क्या है और कांग्रेस की स्थिति क्या है। इसके अलावा, आम आदमी पार्टी की छत्तीसगढ़ में कितनी पहुंच है, यह भी इन चुनावों से पता चलेगा।

अबकी बार किसकी सरकार बनेगी, यह तो 3 दिसंबर को ही पता चलेगा। लेकिन, चुनाव के लिए मतदान के दिन से लेकर मतगणना तक, हर अपडेट्स जानने के लिए हमारे साथ बने रहें।