व्हाट्सएप मल्टीपल अकाउंट फीचर अब लाइव है, उपयोग करने का तरीका जानें

व्हाट्सएप ने आखिरकार अपने मोबाइल ऐप के लिए मल्टीपल अकाउंट फीचर जारी कर दिया है। इसका मतलब है कि अब आप एक ही फोन पर दो या दो से अधिक व्हाट्सएप अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं, बिना अलग-अलग ऐप के बीच स्विच किए।

मल्टीपल अकाउंट फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास दूसरा फोन नंबर होना चाहिए। एक बार आपके पास दूसरा फोन नंबर हो जाने के बाद, इन चरणों का पालन करें:

  1. प्ले स्टोर से व्हाट्सएप का नवीनतम संस्करण अपडेट करें।
  2. अपने फोन पर व्हाट्सएप ऐप खोलें।
  3. स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में तीन डॉट्स पर टैप करें।
  4. “सेटिंग” पर टैप करें।
  5. “खाता” पर टैप करें।
  6. “खाता जोड़ें” पर टैप करें।
  7. अपना दूसरा फोन नंबर दर्ज करें और “अगला” पर टैप करें।
  8. अपने फोन नंबर को सत्यापित करने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें।

एक बार जब आप अपने दूसरे फोन नंबर को सत्यापित कर लेते हैं, तो आप स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में तीन डॉट्स पर टैप करके और फिर “खाता स्विच करें” पर टैप करके अपने खातों के बीच स्विच कर सकेंगे।

ध्यान दें: मल्टीपल अकाउंट फीचर फिलहाल केवल एंड्रॉइड डिवाइस पर उपलब्ध है। व्हाट्सएप जल्द ही इस फीचर को आईओएस डिवाइस पर लाने पर काम कर रहा है।

एक ही फोन पर मल्टीपल व्हाट्सएप अकाउंट का उपयोग करने के लिए यहां कुछ अतिरिक्त टिप्स दिए गए हैं:

  • आप प्रत्येक खाते के लिए अलग-अलग सूचना टोन का उपयोग कर सकते हैं, ताकि आप आसानी से बता सकें कि कौन सा खाता संदेश प्राप्त कर रहा है।
  • आप प्रत्येक खाते के लिए अलग-अलग प्रोफ़ाइल चित्र और नाम भी उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप डुअल सिम फोन का उपयोग कर रहे हैं, तो आप प्रत्येक व्हाट्सएप खाते को एक अलग सिम कार्ड असाइन कर सकते हैं।
  • यदि आप एकल सिम फोन का उपयोग कर रहे हैं, तो खाते स्विच करते समय अपने दूसरे फोन नंबर को सत्यापित करने के लिए आपको एक बार का पासवर्ड (ओटीपी) का उपयोग करना होगा।

मल्टीपल अकाउंट फीचर विभिन्न कारणों से उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, आप काम और व्यक्तिगत उपयोग के लिए अलग-अलग व्हाट्सएप खाते का उपयोग करना चाह सकते हैं। या, आप अपने परिवार और दोस्तों के लिए एक अलग खाता का उपयोग करना चाह सकते हैं।